बर्थडे स्पेशल: अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया अभिषेक

मुंबई: बॉलीवुड में अभिषेक बच्चन को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर जाना जाता है ,जिन्होंने अपने बहुआयामी अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। 05 फरवरी 1976 को मुंबई में जन्म अभिषेक बच्चन को अभिनय की कला विरासत में मिली। अभिषेक के पिता अमिताभ बच्चन अभिनेता जबकि मां जया भादुड़ी जानी मानी अभिनेत्री हैं। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण अभिषेक बच्चन का रूझान भी फिल्मों की ओर हो गया और वह अभिनेता बनने का सपना देखने लगे।

अभिषेक बच्चन ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2000 में प्रदर्शित जे।पी।दत्ता की फिल्म रिफ्यूजी से की। इसी फिल्म में उनके अपोजिट करीना कपूर थी जो उनकी भी पहली फिल्म थी। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन अभिषेक बच्चन के अभिनय को अवश्य पसंद किया गया। रिफ्यूजी के बाद अभिषेक बच्चन ने तेरा जादू चल गया, ढ़ाई अक्षर प्रेम के, बस इतना सा ख्वाब है, हां मैंने भी प्यार किया है, शरारत, मुंबई से आया मेरा दोस्त, मै प्रेम की दीवानी हूँ, ओम जय जगदीश, एल ओ सी कारगिल, कुछ ना कहो जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन इनमें से कोई फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नहीं रही।

वर्ष 2003 में अभिषेक बच्चन की जमीन प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में अभिषेक के अलावा अजय देवगन की भी मुख्य भूमिका थी । फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म’ युवा ‘अभिषेक बच्चन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में अभिषेक का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये थे लेकिन वह दर्शको को मंत्रमुग्ध करने में सफल रहे।इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म धूम अभिषेक बच्चन के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। यशराज बैनर तले बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा की जोड़ी दर्शकों के बीच काफी पसंद की गयी। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म बंटी और बबली अभिषेक बच्चन के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। यशराज बैनर तले बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन की जोड़ी रानी मुखर्जी के साथ काफी पसंद की गयी।इस फिल्म के लिये अभिषेक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किये गये।

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘सरकार ‘अभिषेक बच्चन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने अपने पिता अमिताभ बच्चन के साथ काम किया ।अमिताभ जैसे दिग्गज कलाकार की उपस्थिति के बावजूद अभिषेक दर्शकों के बीच वह अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे।इस फिल्म के लिये अभिषेक को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया।

Loading...
loading...
Comments