होना चाहते है हर बहस में आगे, तो जाने ये 6 बाते

भले ही यह नए प्रोडक्ट की डिजाइन हो, नए एड कैम्पेन का मैसेज हो या फिर कंपनी के किसी महत्वपूर्ण मुद्दें की बात हो, कई बार आपकी आपके बॉस या सहकर्मियों से बहस हो ही जाती है। कई मामलों में आपको प्रतिस्पर्धा का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप अपने विरोधियों से किसी महत्वपूर्ण बहस में जीतना ही चाहते हैं तो आपको इन 6 बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप इन बातों को फॉलो करेंगे तो आप जो चाहते हैं,  वही होगा।

  1. बदलने की कोशिश न करें

अपने विरोधियों को बदलने की कोशिश के बारे में भूल जाएं। उन्हें उनके घुटनों पर गिरा देखना और अपनी गलती के लिए माफी मांगते हुए देखना संभव नहीं है। आपका काम उनके विचारों के बारे में संदेह बढ़ाना है।

  1. अच्छे श्रोता बनें

एक अच्छे श्रोता बनें। आप इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपने आपके विरोधियों को सुना और उनके कारणों को समझा है। अच्छे से सुनने और किस तरह प्रतिक्रिया देने के बारे के बारे में सोचने पर ध्यान दें।

  1. स्पष्ट करें

आप उस बात से सहमत नहीं है जो आपके विरोधी ने कहा है तो उनसे स्पष्टीकरण मांगे। कई बार केवल बात काटने और गलत साबित करने की होड़ में हम सामने वाले को पूरा सुन भी नहीं पाते। यह आपका समय तो बर्बाद करेगा ही, आपकी इमेज भी खराब करेगा।

  1. शांत रहो और आगे बढ़ो

आपके इमोशंस को लेकर सजग रहें। जब गुस्सा और डर आप पर हावी होते हैं तो आपको कमजोर बनाते हैं। जुनूनी बनें। एक्सप्रेसिव रहें। शांत रहें और आगे बढ़ें। गुस्सा आपकी गंभीरता को कम कर देगा। डिबेट के एजेंडा के बारे में ध्यान दें और जिन मुद्दों पर आप लड़ रहे हैं उसके बारे में सोचें। जो मुद्दे को स्पष्टता के साथ परिभाषित करते हैं और प्राथमिकता तय करते हैं, वह जीत की राह पर होते हैं।

  1. काम की बातें

बेवजह जिरह करने से अच्छा है कि आप शांत दिमाग से महत्वपूर्ण बिंदुओं को तैयार करें जो कि सामने वाले की बात को काट सके जिससे आप असहमत है। आपके ये बिंदु इतने सटिक हों कि उनके पास इसे काटने के मौके न हों।

  1. पद का ध्यान रखें

आपके विरोध में कौन खड़ा है, यह बहुत मायने रखता है। इसलिए विरोधी के पद का ध्यान दें। खुद की पोजिशन पता हो तो आधी जीत तो आपकी पक्की है।

Loading...
loading...
Comments