महंगा पड़ सकता है फोन पर पोर्न देखना

नई दिल्ली: एक रिपोर्ट के मुताबिक यह बात सामने आई है कि स्मार्टफोन में पोर्न देखने वालों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी दखने को मिली है। आज कल हर किसी के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है और शायद इसी के चलते पोर्न देखने वालों की संख्या में करोड़ों का इजाफा हुआ है।

स्मार्टफोन यूजर जब बेपरवाही से अपने हैंडसेट पर पोर्न देख रहा होता है तो उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि क्या-क्या हो सकता है। अधिकतर लोगों को लगता है कि अपने मोबाइल फोन पर वो क्या देख रहे हैं इसका किसी को नहीं पता, अगर आप भी ऐसे सोच रहे हैं तो ये सोच बिल्कुल गलत है। आपको बता दें कि आप अपने हैंडसेट में जिस कंपनी का सिम यूज कर रहे हैं उस कंपनी से लेकर आपके फोन में इंस्टाल्ड एप्स तक आपकी ब्राउिंजग हिस्ट्री का हिसाब रखते हैं।

इन सब के पास वो सूचना और डाटा होता है कि आपने अपने फोन में क्या-क्या किया है। हालांकि ये कंपनियां यूजर फोन की ऐसी ट्रैकिंग उसके स्वभाव और दिलचस्पी को समझने के लिए करती है ताकि कंपनी प्रत्येक यूजर को उसकी रूचि के अनुसार एड दिखा पाए। लेकिन ये ट्रैकिंग कब किसके लिए घातक साबित हो जाए, कह नहीं सकते।

सबसे अच्छी बात ये है कि आप अपने हैंडसेट पर ऐसी कोई चीज नहीं देखें जो आपके लिए घातक साबित हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो इससे बचने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप अपने फोन में प्राइवेट ब्राउिंजग अथवा कुकीज को डिलीट करते रहें। इससे आप अपने फोन की ट्रैकिंग से बच सकते हैं।

Loading...
loading...
Comments