घर पर ही पाएं पार्लर जैसी हेयरस्टाइल्स

नहाने के बाद तैयार होते समय बालों को स्टाइल करने की उलझन से हर लड़की का सामना हर रो़ज तो होता ही है। इन्हें स्टाइल करना किसी जंग लड़ने से कम नहीं होता है। ब्रश, कंघी और हेयरस्टाइल के बाकी औ़जारों की मदद से हम पार्लर जैसे हेयरस्टाइल पाने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं। फिर चाहे वो ब्लो-ड्राइंग हो या बालों को स्ट्रेट करना हो, अपना मनचाहा हेयरस्टाइल पाने के लिए हम कोई कसार नहीं छोड़ते हैं।

लेकिन इस चक्कर में हमारे बालों को बहुत कुछ झेलना पड़ता है और नतीजा होता है कि ये काफी कमजोर और बेजान हो जाते हैं। हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जो ना सिर्फ आपको अपने बालों को अच्छी तरह से मैनेज करने में मदद करेंगे, बल्कि इनकी मदद से आप अपने बालों को परफेक्ट स्टाइल देने में भी कामयाब रहेंगी।

सीरम या स्प्रे से करें इनका बचाव

बालों को स्टाइल करते समय ब्लोअर, स्ट्रेटनर या कर्लर का इस्तेमाल करते समय आपके बाल में काफी गर्मी पैदा होती है, जिसका नतीजा होता है कि बाल रूखे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए इनके इस्तेमाल से पहले बालों पर सीरम, स्प्रे या क्रीम लगाएं।

अपने प्रोडक्ट्स को करें कस्टमाइ़ज

अपने बालों के टेक्सचर को ध्यान में रखते हुए स्टाइिंलग प्रोडक्ट्स का चुनें। इसलिए अगर आपके बाल ऑयली हैं तो कुछ ऐसा चुनें जो अपने आप में ड्राय हो ताकि ये बालों के ऑयलीनेस को खत्म कर सके। इसके लिए आप ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, अगर आपके बाल ड्राय हैं तो कोई ऐसा प्रोडक्ट चुनें जिससे आपके बालों में शाइन आए।

पतले बालों को इस तरह दें वॉल्यूम

अगर आपके बाल पतले और सीधे हैं तो आप वेंट ब्रश के साथ आने वाले ब्लो ड्रायर की मदद से अपने बालों को वॉल्यूम दे सकती हैं। लेकिन अगर आपके बाल वेवी हैं तो वेंट ब्रश की जगह डिफ्यूजर ब्रश वाले ड्रायर चुनें। आप अपने हेयरस्टाइिंलग टूल में सेक्शन क्लिप, स्ट्रेटिंनग आयरन, ब्लो ड्रायर, टेल कोम्ब, वेल्क्रो रॉल्र्स पैडल ब्रश, डिटेलिंग कोम्ब, राउंड थर्मल ब्रश जरूर शामिल करें।

कम ही ज्यादा है

बालों को स्टाइल करने के चक्कर में आप कही कुछ ज़्यादा तो नहीं कर जाती हैं। हेयरस्टाइल करते समय स्टाइिंलग प्रोडक्ट्स को एक सीमा के अंदर इस्तेमाल करने के साथ-साथ उनकी क्वांटिटी का भी ख्याल रखें। जैसा कि कई बार हम बालों में जरूरत से ज़्यादा क्लिप्स का इस्तेमाल कर लेते हैं, जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। अगर आपके बाल काफी सिल्की हैं तो इस टिप का आप खास ख्याल रखें। इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है इन्हें जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें।

बालों को ना धोएं

जब कभी आप अपने बालों को स्टाइल करने वाली हो तो इसे धोएं नहीं। चौक गर्इं? लेकिन ये सच है। गंदे बालों को ज्यादाबेहतर तरीके से स्टाइल किया जा सकता है।

ट्रिमिंग है जरूरी

बालों को सही शेप में रखने के लिए इसे हर 6 महीने पर ट्रिम कराना ना भूलें। अगर बालों के किनारे घिसे और दोमुंहे रहेंगे तो इनपर कोई भी हेयरस्टाइल ज्यादादेर तक नहीं टिक पाएगी।

बालों को दें वॉल्यूम

बालों को वॉल्यूम देने के लिए इन्हें धोने के बाद तौलिए की मदद से सुखा लें। अब इनपर थोड़ा सा हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें और फिर एक ढीला नॉट बना लें। जब आपको लगे कि आपके बाल सुख गए हैं तो इन्हें खोल लें और फिर उंगुलियों की मदद से इन्हें सुलझा लें।

जरूरत है बस टेक्नीक जानने की

ब्लो ड्राय के पहले अपने बालों को दो हिस्से में बांट लें। अब इन दोनों हिस्सों को फिर से दो अलग-अलग हिस्से में बांट लें। इसके बाद ऊपर से लेकर नीचे तक बालों पर पैडल ब्रश और ड्रायर का इस्तेमाल करें। इस दौरान बालों के निचले किनारों को अंदर की तरफ लाकर मोड़ दें।

बाल धोने से पहले करें ये

हेयरस्टाइल करने के बाद आप बेशक अपने बालों को जल्द से जल्द धोना चाहती होंगी, क्योंकि इनकी स्टाइिंलग के दौरान अपने बहुत ज़्यादा हेयरस्प्रे और भी कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जो किया रहता है। लेकिन बालों को धोने से पहले इनपर सीरम या हेयर ऑयल लगाएं और फिर इन्हें धोएं। बालों को धोने का सही तरीका यही है।

Loading...
loading...
Comments