पीरियड्स के समय इन कामों को कहें बाय-बाय!

महिलाओ के लिए महिना का तीन चार दिन निकलना बहुत मुश्किल होता है और उनकी जिन्दगी इन दिनों में कष्टमय हो जाती है। कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द को भी अपने काम के साथ सहना पड़ता है। हर औरत पीरियड्स के दौरान बेचैन रहती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। इसलिए इन दिनों में इन कामो को करने से बचना चाहिए।

  • असुरक्षित सेक्स संबंध: इन दिनों में गर्भवती होने की संभावना ज्यादा होती है इस लिए सेक्स संबंध बनाने से पहले सोच ले। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए।
  • खाना का खास रखे ख्याल: ज्यादा रक्त श्राव के कारण कमजोरी की भी संभावना बढ़ जाती है इसलिय आप पर्याप्त मात्रा में खाना लें। कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें वो पौष्ट‍िक ही हो।
  • शारीरिक काम करने से बचें: अगर पीरियड्स के दौरान आपको तेज दर्द हो रहा है तो बेहतर होगा कि आप शारीरिक श्रम करने से बचें। वरना आपके शरीर का ये दर्द और अधिक बढ़ सकता है।
  • छोटे कपड़े न पहने: पीरियड्स के दौरान बहुत छोटे कपड़े पहनना सही नहीं है। इन दिनों ऐसे कपड़े पहनें जिन्हें पहनकर आप आराम महसूस करें। वरना चिड़चिड़ापन होने की आशंका बढ़ जाती है।

Loading...
loading...
Comments