सालभर में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

वॉशिंगटन: हाल ही में आए एक अध्‍ययन में बताया गया है कि सालभर में लोगों को कितनी बार यौन-संबंध बनाना चाहिए। इससे ज्‍यादा संबंध बनाने से उनको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

किंजे इंस्टिट्यूट द्वारा कराए गए अध्‍ययन के अनुसार, 18 से 29 साल के लोगों को औसतन सालभर में 112 बार ही यौन-संबंध बनाना चाहिए। अगर इस उम्र के लोग इससे अधिक बार संबंध बनाते हैं तो उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

वहीं, 30 से लेकर 39 साल के लोगों के लिए एक वर्ष में 86 बार यौन-संबंध बनाना फायदेमंद साबित होता है। अध्‍ययन पर सेक्‍स थेरेपिस्‍ट इयान कार्नर ने खुलकर अपनी राय रखी है। इयान कार्नर ने कहा, ‘यौन संबंध बनाना हर व्‍यक्ति के लिए बहुत आवश्‍यक है। हालांकि इस बात का ध्‍यान रखा जाना चाहिए कि वे साल में कितनी बार सेक्‍स का मजा उठा रहे हैं।’

कार्नर ने बताया कि सप्‍ताह में एक या दो बार यौन संबंध बनाना सही है लेकिन इसकी अति नहीं की जानी चाहिए। हालांकि, अगर व्‍यक्ति सेक्‍स करते समय आनंद उठा रहा है तो अध्‍ययन में दी गई यौन-संबंध बनाने की संख्‍या से कुछ ज्‍यादा अधिक बार भी सकता है। इसके बावजूद व्‍यक्ति को अति नहीं करनी चाहिए।

Loading...
loading...
Comments