इन घरेलू उपायों से चमकने लगेंगे आपके पीले दांत

दांतों का पीलापन हमें शर्मंदगी अहसास कराता है। जिससे हमारा आत्मविश्वास भी डगमगाता है। हर कोई इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं। दांतों के पीलेपन को कैसे दूर किया जा सकता है आइए इन घरेलू उपायों से जानें।

✧ बेकिंग सोडा: पीले दांत से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा जिसे मीठा सोडा भी कहते हैं बहुत ही उपयोगी इंग्रेडियंट है। ब्रश को सीधा बेकिंग सोडा में डिप कर लें फिर इसे गर्म पानी से कुल्ला कर लें। आपके दांत चमकने लगेंगे। आप चाहे तो एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ नींबू का रस मिला दें। ये दांतों के पीलापन को दूर करने का रामबाण तरीका है। दांतों का एक दम साफ कर देगा।

✧ संतरे का छिलका: संतरे का छिलका और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें और ब्रश करने के बाद रोजाना इस पाउडर से दांतों की मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के कारण दांत चमकने लगते हैं। फ्रेस संतरे के छिलके को दांतों पर रगडिए, इससे भी दांत साफ होते हैं।

✧ नमक: हल्दी, सरसों का तेल और नमक मिलाकर मंजन करें। इससे न केवल दांत मजबूत होते हैं बल्कि पीलापन भी दूर होता है। यह दांत साफ करने का सबसे पुराना नुक्सा है। नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है।

✧ स्ट्रॉबेरी: विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का एक अच्छा उपाय है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी को पेस्ट पर लगाएं और उसे धीरे-धीरे दांतों पर मालिश कीजिए। आप कुछ सप्ताह तक ऐसे रोज करेंगे तो आपके दांत हमेशा ही चमकेंगे। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी का एक पीस लें और इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।

✧ नींबू: नींबू का रस निकालकर उसमें थोड़ा पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। यह उपाय रोज करने से दांतों का पीलापन चला जाता है और सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है। नींबू के रस में थोड़ा नमक मिला लें। फिर उससे दांतों की मालिश करें और थोड़े समय के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें। एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं। इसमें रातभर नीम के दातुन को रखकर छोड़ दें। सुबह इसी दातुन का इस्तेमान करें। इससे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

Loading...
loading...
Comments