जाने कौन सा तेल सही है आपके बालों के लिए

बालों की खूबसूरती और उसकी सेहत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन सा तेल यूज करते हैं। कुछ तेलों के बारे में दादी-नानी बताती हैं तो कुछ टीवी में ऐड देखकर लगाए जाते हैं। लेकिन जरुरी है ये जान लेना कि कौन सा तेल किसके लिए ज्यादा फायदेमंद है। बालों के जरुरत के हिसाब से तेल का प्रयोग करें तो ज्यादा फायदा होगा। तो जान लीजिए उन सभी तेलों के बारे में

नारियल तेल बालों के लिए और तेलों से काफी बेहतर है। नारियल तेल का प्रयोग रोज किया जाए तो ये झड़ते हुए बालों से तुंरत निजात दिलाता है। इसे सिर की त्वचा तेजी से सोख लेती है जिससे नमी लंबे समय तक बनी रहती है। नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड सिर को त्वचा के इंफेक्शन, फंगस और बैक्टीरिया से बचाता है। रुसी के इलाज के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स पर खर्चा कर देते हैं लेकिन नारियल तेल भी कारगर है इसके इलाज के लिए।

बादाम का तेल भी लोग बालों पर खूब प्रयोग करते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो रोजाना बादाम का तेल प्रयोग करें। 3 महीने तक लगातार प्रयोग करने से 4 इंच तक बाल बढ़ाए जा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बढ़ते बालों और उसके पोषण के लिए सबसे बेहतर है। मीठा बादाम का तेल सबसे बेहतर होता है। ये त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

ऑलिव ऑयल बालों के लिए अच्छे कंडीशनर का काम करता है। सेंसटिव बालों के लिए ये तेल सबसे बेहतर है। कमजोर और दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो ऑलिव ऑयल को पूरे बालों में अच्छे से लगाएं और रात भर छोड़ दे। सुबह अच्छे शैम्पू से साफ करें, फायदा दिखेगा। रोजाना इसके प्रयोग से बालों में चमक आती है। अगर सिर में जुएं हैं तो इसके प्रयोग से कम हो जाते हैं।

सरसों का तेल मिनिरल और विटामिन से भरपूर होता है जिससे बालों को बाउंस मिलता है और इससे बालों की चमक भी बरकरार रहती है। बस शैम्पू का ध्यान रखना होगा। अच्छे ब्रांड का ही प्रयोग करें। सरसों के तेल को रोजाना ना लगाएं बल्कि इसे हफ्ते में दो या तीन बार ही लगाएं तो बेहतर होगा। रोजाना लगाने से इसका सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है।

काफी समय से आंवला का तेल प्रयोग किया जा रहा है। अब तो कई सारे बड़े ब्रांड बाजार में आंवला तेल बेच रहे हैं। आंवला वैसे भी बालों के लिए अच्छा होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए ये बेहतर है। अगर सिर की त्वचा बहुत रुखी हो रही है या फिर खुजली होती है तो आंवले का तेल इस्तेमाल करें, फायदा होगा।

जैसमीन का तेल बालों को जड़ों से मजबूत करता है। बालों के प्राकृतिक रंग को बनाएं रखता है। घुंधराले और रुखे बालों के लिए बेहतर है ये तेल। सिर की त्वचा से जुड़ी कई बीमारियां दूर करता है जैसमिन का तेल।

Loading...
loading...
Comments