तो अब से अपनी पार्टनर के साथ चिपककर सोये, ये है बड़े फायदे

यह बात सच है कि इंसान को अकेले सोना ज्यादा पसंद नहीं होता है। अब इंसान तो वैसे भी सामाजिक प्राणी ही है। तो अब हाल ही में एक रिसर्च आई है जो बताती है कि इंसान अगर अपनी प्रेमिका या पत्नी से चिपककर सोता है तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छी बात है। ये हैं फायदे……

✔ रिसर्च बताती है कि अगर पति-पत्नी दोनों एक दूसरे को सोते वक़्त कसकर पकड़कर सोते हैं तो इससे एक अच्छी नींद प्राप्त होती है। अकेलेपन का एहसास ना होना ही अच्छी नींद का मन्त्र रहता है।

✔ जब दो लोग जो एक दुसरे से प्यार करते हैं और गले लगकर सोते हैं तो बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें उठने पर कभी सरदर्द हुआ हो। ऐसा सोना इंसान के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक रहता है।

✔ इस रिसर्च में सामने आया कि शादी से पहले कुछ लोगों में चिड़चिड़ापन होता है और अगर वही लोग शादी के बाद अपनी पत्नी के साथ इस तरह सोते हैं तो उनमें से यह बीमारी खत्म हो चुकी होती है। ऐसा ही उन लोगों के भी साथ होता है जो अपने प्रेमिका से गले लगकर सोते हैं।

✔ अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ सटकर सोते हैं तो इससे हर तरह की चिंताओं से इंसान को मुक्ति प्राप्त हो जाती है। ऐसा तो अब मेडिकल साइंस भी कहने लगी है कि सोते वक़्त अकेलेपन से व्यक्ति बहुत तरह की चिंताओं से घिर जाता है। सोते वक़्त अगर कोई हमारे दिल की बात सुनता है तो इससे चिंतायें खत्म होने लगती हैं।

✔ अब यह तो इस तरह से सोने का सबसे बड़ा फायदा है। इस सर्वे में बताया गया कि जो लोग इस तरह से सोते हैं उनकी सोचने और याद करने की क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है।

Loading...
loading...
Comments