इसे खाकर आप देर तक नहीं कर सकते है ‘संभोग’

भारतीय दम्पतियों में आम तौर पर शिकायतें संभोग मूड को लेकर रहती हैं, कभी थकान, कभी अनिद्रा तो कभी तनाव, और कभी कभी शारीरिक अनिच्छा संभोग ड्राइव में बाधक बनते हैं। जिस कारण असंतुष्ट यौन जीवन कलह का कारण बनता है।

मगर यदि आपको ये पता चले कि आपकी संभोग ड्राइव इन कारणों की बजाय, आपके आहार के कारण कम हो रही है तो ? जी हाँ एक रीसर्च में यह सामने आया है, कि खाने-पीने की कुछ चीजें आपके हॉर्मोनल लेवल पर असर डालते हैं। इसलिए जरुरी है आप इन भोज्य पदार्थों के बारे में जानें और इन्हें लेने से परहेज करें।

आइये जानते हैं कौन सी हैं वे दस चीज़ें…

1. कॉफी

कुछ लोगों को कॉफी की लत पड़ जाती है, और कभी कभी नींद खोल देने वाली कॉफी भी बेअसर लगने लगती है , अगर कॉफी पीने के बाद आपको फ्रेश फील नहीं होता, तो संभव है कि कैफीन आपकी संभोग परफॉर्मेंस पर भी असर डाल सकती है।

2. मसालेदार खाना

खुशबुदार और मसालेदार खाना आपके जननांगों की स्मेल पर असर डालता है। सिर्फ मसालेदार और खुशबुदार खाना ही नहीं बल्कि कॉफी, प्याज, लहसुन आदि भी जननांगों की गंध दूषित करते हैं , जिससे संभोग के प्रति अनिच्छा बन जाती है

3. बेक्ड फूड

बेकरी वाले उत्पाद जैसे कुकीज, बिस्किट्स का ज्यादा सेवन भी संभोग ड्राइव के लिए अच्छा नहीं है। इन उत्पादों को बनाने की प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स उन न्यूट्रिएंट्स को खत्म कर देते हैं जो संभोग की इच्छा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जैसे जब गेहूं को प्रॉसेस कर आटा बनाया जाता है तो इसमें व्याप्त जिंक की तीन-चौथाई मात्रा खत्म हो जाती है जो संभोग ड्राइव के लिए महत्वपूर्ण मिनरल है।

4. दवाइयां

डिप्रेशन, पेन किलर्स आदि के साथ साथ गर्भ निरोधक गोलियां आदि भी संभोग लाइफ पर असर डालती हैं, और संभोगकी इच्छा को कम कर देती हैं।

5. ट्रांस फैट

सस्ते वनस्पति घी आदि से बनने वाले समोसे आदि के कारण आपकी आर्टरीज ब्लॉक हो जाती हैं जिसके कारण आपके संभोगुअल ऑर्गन्स में भी खून का प्रवाह प्रभावित हो जाता है। जिसके कारण आपमें आपकी संभोग ड्राइव भी कम हो सकती है।

6. कोला

बाजार में सॉफ्ट ड्रिंक के रूप में उपलब्ध कोला , आपके संभोग जीवन के लिए कितना नकारत्मक हो सकता है आपको शायद अंदाज़ा भी न हो। कोला में आर्टिफिशल स्वीटनर्स होते हैं जो सेरोटॉनिन लेवल को प्रभावित करते हैं। सेरोटॉनिन हैपी हॉर्मोन होता है और कई रिसर्चों की मानें तो इसका संबंध संभोग की इच्छा से होता है। इसकी अधिकता आपमें से संभोगकी इच्छा को कम करता है।

7. चुकंदर

जिन व्यक्तियों का टेस्टोस्टरोन लेवल कम हो तो उन्हें चुकंदर खाने से बचना चाहिए, ये यौन क्षमताओं पर प्रतिकूल असर डालता है

8. शुगर

चीनी के अत्यधिक सेवन से या फिर ब्लड शुगर बढ़ने से आपकी संभोग की इच्छा में कमी आती है।

9. ऐल्कॉहॉल

हमारा लिवर हॉर्मोन मेटाबलाइजिंग का काम करता है? अगर लिवर कमजोर होता है तो ऐंड्रोजेन ऑस्ट्रोजन में तब्दील कर देता है और संभोग की इच्छा कम होती जाती है। रीसर्चरों के मुताबिक, ऐल्कॉहॉल का ज्यादा सेवन करने से पुरुषों को स्खलन मेनटेन करने में समस्या आ सकती है। सिर्फ पुरुषों की ही बात नहीं है ऐल्कॉहॉल महिलाओं में भी फर्टिलिटी पर असर डालता है। इसलिए देर तक Sex के लिए शराब से बचें

10. प्लास्टिक का प्रयोग

प्लास्टिक की बजाय स्टील या कांच के बर्तनों में भोजन लिया कीजिये , बोतलबंद पानी नहीं, बल्कि बोतलें परेशानी की जड़ हैं। प्लास्टिक की बोतलों और बाकी कन्टेनर्स में बिसफिनल ए(बीपीए) नाम का केमिकल कॉम्पोनेंट पाया जाता है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की जनन क्षमता को प्रभावित करते हैं।

Loading...
loading...
Comments