इस तरह आप भी बन सकते हैं नए जमाने के डिजिटल क्रिएटर

अगर आपका कोई पैशन है, आप समझते हैं कि आपको टैलेंट को आगे ले जाना चाहिए, लेकिन अपने पैशन या टैलेंट को सभी के सामने लाने का कोई प्लेटफॉर्म नहीं मिल रहा है तो आज डिजिटल दुनिया में अवसर आपके सामने बिखरे पड़े हैं। अपना कंटेंट क्रिएट कीजिए और उसे दुनिया के सामने अपलोड कर दीजिए। फिर देखिए, कैसे आपके चाहने, आपके टैलेंट को पसंद करने वालों की संख्या दिन-बदिन तेजी से बढ़ती है। आपके जैसे ऐसे तमाम युवा है, जिन्होंने मेहनत की, अपने कंटें को सोशल प्लेटफॉर्म पर डाला और अपने सपनों का आकाश क्रिएट किया।

शर्ली सेतिया इंडो-कीवी सिंगर हैं। न्यूजीलैंड में रहती हैं, लेकिन उनके संगीत के दीवाने भारत में भी कम नहीं है। पार्टटाइम रेडियो जॉकी शर्ली सेतिया बॉलीवुड सिंगर बनना चाहती थीं, लेकिन बॉलीवुड तक उनकी अप्रोच नहीं थी। उन्होंने बॉलीवुड गाने गाकर रिकॉर्ड किए और अपने वीडियो यू-टयूब पर डालने शुरू कर दिए। देखते ही देखते उनके गाने पसंद करने वालों की संख्या एक लाख पचहत्तर हजार पार कर गई और उनके वीडियो को 1.4 करोड़ बार देखा गया। आज वे डिजिटल दुनिया की स्टार हैं और अपने सपने पूरे करने के लिए बॉलीवुड में दस्तक देने मुम्बई पहुंच गई हैं।

टेक्नोलॉजी से कॉमेडी

आज के युवा डिजिटल क्रिएटर हैं। अपनी क्रिएटिविटी से निकले कंटेंट को ऑनलाइन डालकर ढेरों प्रशंसा बटोरते हैं। इंग्लिश कॉमेडी में कन्नान गिल और बिस्वा कल्याण रथ ने लाखों फैन्स बना लिए हैं। कन्नान गिल राइटर, संगीत के जानकार व स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। एक दिन जब बैंगलुरु में उन्होंने ‘पंच लाइन बैंगलुरु कॉम्पटिशन जीत लिया तो दिलो-दिमाग पर इंग्लिश कॉमेडी के अपने पैशन को आगे बढ़ाने की धुन सवार हो गई। बिस्वा भी आइआइटी प्रोडक्ट हैं। कन्नान और बिस्वा फिल्मों का मजाकिया अंदाज में रिव्यू करते हैं और अपने कंटेंट को डिजिटल दुनिया के हवाले कर देते हैं।

बड़े काम के सोशल साइट्स

एक सर्वे बताता है कि सोशल मीडिया युवाओं के लिए सिर्फ मौज-मस्ती के लिए आपस में जुड़े रहने का माध्यम ही नहीं है। इसके जरिए वे नौकरी, प्रशंसा पाने और कमाई करने में भी सफल हो रहे हैं। भारत के युवाओं के बीच फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम जैसी साइट्स ज्यादा पापुलर हैं। ब्लॉग और सोशल नेटर्विकगं साइट्स युवाओं के लिए कामयाबी और पॉपुलरिटी का दरवाजा खोल सकते हैं।

सजना-संवरना कोई इनसे पूछे

‘जब कोई मुझसे पूछता है कि बाजीराव मस्तानी में दीपिका पादुकोण ने जैसा मेकअप किया था वैसा हम भी करना चाहते हैं, तो मैं उनको मेकअप के टिप्स देती हूं। उनके लिए वैसा लुक, मेकअप कर पाना आसान बनाती हूं, कहती हैं ब्यूटी ब्लॉगर कौशल। कौशल यूके में रहती हैं, उन्होंने ब्यूटी से रिलेटेड कोई कोर्स नहीं किया, फिर भी वे दुनिया भर में देखी और पसंद की जाने वाली ब्यूटी ब्लॉगर हैं। दस लाख से ज्यादा लोग उनके यू-टयूब चैनल को देखते हैं।

कॉमेडी को बनाया करियर

कन्नान गिल (स्टैंड-अप कॉमेडियन) मैं सॉफ्टवेयर के प्रोफेशन के साथ-साथ हॉबी समझ कर कॉमेडी करता था। लेकिन जब कॉमेडी ने मेरे करियर में दखल देना शुरू कर दिया तो मुझे लगा कि स्टैंड-अप कॉमेडी में मुझे मजा आ रहा है और मैं इसे अपना प्रोफेशन बना सकता हूं। मैंने जॉब छोड़ दी। मेहनत की। कंटेंट लिखे। अपने वीडियोज ऑनलाइन डाले। धीरे-धीरे प्रशंसा करने वाली व्यूअरशिप मिलने लगी। इससे इन्कम भी होने लगी।

मॉम की लिपस्टिक से हुआ लव

कौशल (ब्यूटी ब्लॉगर ) बचपन में जब स्कूल से आती थी तो मम्मी की ड्रेसिंग टेबल के सामने लिपस्टिक और मस्कारा यूज करती थी। मेकअप से बचपन से ही प्यार हो गया था। जब बड़ी हुई, तो मैंने अपने ब्लॉग पर टिप्स डालने शुरू किए। मैं ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यू-टयूब पर हूं। इस समय कोई 10 लाख यू-टयूब सब्सक्राइबर हैं। इंस्टाग्राम पर मेरे 3 लाख 75 हजार फॉलोअर हैं।

Loading...
loading...
Comments