सरकारी नौकरी चाहिए तो स्टेनोग्राफी में ट्राय करें अपना करियर

आपको अपना करियर बनाने के लिए बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जिनकी मदद से आप अपने करियर को सुनिश्चित कर सकते हैं। आज के इस दौर में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप शिक्षा ले सकते हैं पर आपके लिए जरूरी यह हैं की आपके द्वारा ली गई शिक्षा की कितनी महत्वता हैं। आज शिक्षा किसी न किसी क्षेत्र में लेना तो आसान हो गया हैं। पर उस क्षेत्र में जॉब के मौंके होना ये आपके लिए महत्वपूर्ण हैं ।आप यदि अपने करियर को कम समय में बनना चाहते हैं ,एक अच्छी जॉब चाहते हैं।

जरा इसे भी पढ़ें : आसानी से पाए ये सरकारी नौकरी! जानिए कैसे

तो स्टेनोग्राफी के जरिए एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं इस क्षेत्र की मांग सरकारी के साथ ही साथ प्राइवेट कम्पनियों में भी हैं । आज आपने देखा ही हैं की सरकारी नौकरी पाने का सभी युवाओं का सुनहरा सपना है। ऐसे युवा जिनकी इच्छा सरकारी नौकरी हासिल करने की है, उनके लिए स्टेनोग्राफी सर्वश्रेष्ठ विकल्प माना गया है। स्टेनोग्राफी एक प्रकार की संक्षिप्त लेखन प्रणाली है जिसके माध्यम से हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा को तीव्र गति से संक्षिप्त स्ट्रोक के रूप में लिखा जाता है फिर इसका लिप्यान्तरण मूल भाषा में किया जाता है, जिसे शॉर्टहैण्ड कहा जाता है। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है तथा यह अन्य पाठयक्रमों की तुलना में बहुत कम पैकेज में सीखा जा सकता है।

  • महत्वपूर्ण पद : हर सरकारी दफ्तर में स्टेनोग्राफर के कई पद होते हैं। स्टेनोग्राफर गरिमापूर्ण पद होता है क्योंकि उसकी नियुक्ति विभागाध्यक्ष के निजी सहायक के रूप में होती है। वह कार्यालय के गोपनीय कार्य सम्भालना, डिक्टेशन कार्य और पीठासीन अधिकारी के प्रति विश्वसनीयता कायम रखने की जिम्मेदारी संभालता है।

वेतन भी अच्छा : स्टेनोग्राफर पद का वेतनमान भी आर्कााक है। यह द्वितीय श्रेणी का पद है। कुशल और तीव्र गति की स्टेनोग्राफी के माध्यम से सीधे ही राजपत्रित अधिकारी का पद भी प्राप्त किया जा सकता है जिससे संसद व विधानसभा में संसदीय रिपोर्टर के पद नियुक्ति प्राप्त की जा सकती है। यह बहुत आर्कााक पद होता है।

  • जरूरी योग्यता : स्टेनोग्राफर पद के लिए उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना तथा हिन्दी अथवा अंग्रेजी आशुलिपि में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति होना आवश्यक है। इस पद के लिए न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष तक की आयु निर्धारित है, कुछ विभागों में अधिकतम आयु 35 वर्ष तक निर्धारित है।

भर्ती : स्टेनोग्राफर पद की भर्ती संसद, विधानसभाओं, उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालयों, कर्मचारी चयन आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, रेल्वे भर्ती बोर्ड, अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड तथा अन्य राजकीय उपक्रमों के माध्यम से की जाती है। इनके द्वारा चयनित अभ्र्यिथयों का पदस्थापन केंद्रीय सचिवालय, शासन सचिवालय, संसद, विधानसभाओं आदि सरकारी कार्यालयों में राजकीय कर्मचारी के रूप में किया जाता है। हाल में उत्तराखंड उच्च न्यायालय में आशुलिपिक, निजी सहायक के 96 पदों की भर्ती जारी है जिनकी आवेदन की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2016 है।

Loading...
loading...
Comments