ये है नेगेटिव कैलोरी फूड्स जो बढ़ाएं आपकी मेटाबॉलिज्म

विश्व में कई लोग ऐसा सोचते हैं क्या कोई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो चयापचय की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं तथा व़जन कम करने के लिए शरीर की फैट बर्निग क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। वास्तविकता यह है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने मात्र से आपकी चयापचय की प्रक्रिया बढ़ जाती है।

इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को नेगेटिव कैलोरी फूड कहा जाता है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में फैट बर्न करने की क्षमता होती है अत: ये व़जन कम करने में सहायक होते हैं। वास्तव में इन पदार्थों का सेवन करके आप भोजन से मिलने वाली कैलोरी़ज से अधिक कैलोरी़ज बर्न कर सकते हैं। इस प्रकार चयापचय की दर को बढ़ाने तथा फैट बर्न करने की क्षमता के कारण ही नेगेटिव कैलोरी फूड बहुत महत्वपूर्ण हैं।

उचित व्यायाम करने के साथ ही ये नेगेटिव खाद्य पदार्थ जो आपकी चयापचय दर को बढ़ाने के साथ साथ व़जन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लहसुन एक ऐसा ही खाद्य पदार्थ है। लहसुन आपकी चयापचय की प्रक्रिया को बढ़ाता है तथा व़जन कम करने में सहायक होता है। यह शरीर की फैट उत्पन्न करने की क्षमता को धीमा कर देते हैं तथा दिन भर की जाने वाली गतिविधियों में बर्न होने वाली कैलोरी़ज की संख्या को बढ़ा देते हैं।

खट्टे फल जैसे नीबू, संतरे और अंगूर आदि में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। ये फैट बर्न की प्रक्रिया को बढ़ाने में सहायक होते हैं क्योंकि विटामिन सी फैट के चयापचय की दर को तीव्र करते हैं। बेरी़ज जैसे ब्लूबेरी़ज, स्ट्रॉबेरी़ज और ब्लैकबेरी़ज आपकी चयापचय की दर को बढ़ाते हैं। इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये कैलोरी़ज बर्न करने में सहायक होते हैं। बेरी़ज में उपस्थित फाइबर फैट को अवशोषित कर लेते हैं तथा उन्हें शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

व़जन कम करने के लिए सीरियल्स खाएं। सीरियल्स न केवल आपकी चयापचय को बढ़ाते हैं बल्कि ये कई घंटों तक आपको उर्जा प्रदान करते हैं क्योंकि इन्हें पचने में बहुत समय लगता है। यह इन्सुलिन के स्तर पर नियंत्रण रखकर फैट बनने से भी रोकता है। ऐसे लोग जो बिना चर्बी के प्रोटीन जैसे फिश या चिकन का सेवन करते हैं उनकी चयापचय की दर में सुधार आता है। इनेक पाचन में बहुत अधिक समय और उर्जा की आवश्यकता होती है जिससे फैट बर्न होने की प्रक्रिया बढ़ जाती है।

Loading...
loading...
Comments