UPSC में टॉप करने के लिए ये टिप्स होंगे मददगार

आपको अपना करियर बनाने सफलता पाने के लिए किसी न किसी का सहारा लेना अतिआवश्यक होता है। आज आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पर अब आप सफल होने के लिए अपनाएँ कुछ ऐसे टिप्स ,भारत के सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओ में से अव्वल हैं UPSC द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाली सिविल सर्विसेस परीक्षाएं।

इसकी तैयारी करने और इनमें सफल होने वाले स्टूडेंट अपनी रातों की नींद और दिन के चैन से समझौते करते हुए सफलता की देहरी चूमते हैं। ऐसे में इस बात की अहमियत बढ़ जाती है कि कोई क्या पढ़ता है, कहां पढ़ता है और कौन सी भाषा पर पकड़ बनाए रखता है। इसी के मद्देनजर हम खास आप सभी के लिए UPSC की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कुछ ऐसे टिप्स से अवगत करायेगें।

UPSC का एग्जाम क्लियर करना कोई आम बात नहीं है।इस परीक्षा को पास करने के लिए रात-दिन की मेहनत होती है। ऐसे में आसानी से कैसे UPSC के एग्जाम में कम तैयारी करके कैसे टॉप किया जा सकता है। ऐसे में जानें तैयारी के लिए कुछ बेहद जरूरी टिप्स –

सिलेबस पर दें विशेष ध्यान

UPSC के परीक्षा स्ट्रक्चर को समझना बहुत जरूरी है। ऐसा न हो कि आपकी मेहनत बिना किसी वजह के हो। UPSC के सिलेबस को न सिर्फ देखना बल्कि उसे जज्ब कर लेना। पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स का अभ्यास करना और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करना भी जरूरी है।

एनसीआरटी की बुक्स जरूरी

इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए एनसीआरटी की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए। वैसे तो इन सारी किताबों को हम-आप अपने स्कूली दिनों में पढ़ ही चुके होंगे लेकिन इन किताबों को फिर से पढ़े जाने की जरूरत होगी। इन सारी किताबों को पढ़ कर आप अपना बेस तैयार करेंगे। कॉलेज जाने वाले और UPSC की तैयारी करने वाले तमाम स्टूडेंट्स को पिछले साल के सवालों और UPSC के सिलेबस के हिसाब से ऑप्शनल सब्जेक्ट की भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ताकि अभ्यर्थी ऑप्शनल सब्जेक्ट की पहले ही तैयारी कर लें। ऐसा करना उन्हें दूसरों से आगे कर देता है।

Loading...
loading...
Comments