आपकी प्रतिभा ही आपका पैसा है?

कोई भी उत्पाद बेचना न केवल मुश्किल काम है वरन इसके लिए स्वयं के भीतर आत्मविश्वास और भरोसा रखना पड़ता है। ग्राहक कुछ भी कहे वह सुनना पड़ता है और साथ में अपने उत्पाद के बारे में भी जानकारी देना होती हैं। सेल्स मार्केटिंग का क्षेत्र न केवल चुनौतीपूर्ण है बल्कि यह आपके सामने रोजाना कुछ नया लेकर आता है।

लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र से जुड़े लोग काफी मेहनत करते हैं और किसी भी प्रकार से उत्पाद बेचने के लिए प्रयत्नरत रहते हैं। कई लोग बचपन से बातूनी होते हैं और बड़े होकर वे अपनी इस प्रतिभा का उपयोग नौकरी पाने में आसानी से कर लेते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि सेल्स व मार्केटिंग के क्षेत्र में केवल बातूनी लोगों का ही काम है पर अगर आप में अच्छी और प्रभावी बातचीत करने की क्षमता है तो यह क्षेत्र आपके लिए है। इस क्षेत्र में कोई सीमा या बंधन नहीं है बल्कि आप अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते जाएँ और आगे बढ़ते जाएँ। सैलरी और साथ में टारगेट पूर्ण करने के बाद मिलने वाला इंसेंटिव भी काफी अच्छा होता है।

» कोई बंधन नहीं

यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप पर केवल लक्ष्य का बंधन होता है बाकी आपकी इच्छा अनुसार कार्य कर सकते हैं और खासतौर पर अगर आप छोटे स्तर से भी काम करते हैं तब इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है। कई युवा साथी मात्र 12 वीं पास होने के बाद सेल्स के क्षेत्र में काम करने लगते हैं। जॉब करते-करते वे अपनी पढ़ाई भी पूर्ण कर लेते हैं और आगे जाने के बाद अनुभव और अच्छी-सी एमबीए की डिग्री लेने के बाद वे कंपनी में काफी अच्छी ऊँचाई पर पहुँच जाते हैं। इस क्षेत्र में सैलरी जैसे आप आगे बढ़ते जाते हैं उतनी ही बढ़ती जाती है। देशभर में कई संस्थाएँ हैं जो आपको इस फील्ड के लिए जरूरी प्रशिक्षण देती हैं।

» बस उत्पाद बिकना चाहिए

इस क्षेत्र में सर्वमान्य सत्य यही है कि कंपनी कोई भी हो उसे अपने उत्पाद बेचने से मतलब होता है। कंपनी इसे बेचने के लिए नित नई योजनाएँ लाती रहती हैं। आपको न केवल अपनी प्रतिभा और संपर्क के बल पर कंपनी के उत्पाद बेचने होते हैं बल्कि लक्ष्य भी पूर्ण करना होता है। अगर आपमें लोगों को अपनी बात मनवाने की क्षमता है तब निश्चित रूप से सफलता मिलेगी ही।

Loading...
loading...
Comments