जर्मनी बच्चे सिखायेगे अनोखी संगीत..!!

जर्मनी के बाडेन शहर में बच्चों के लिए एक संगीत संग्रहालय खोला गया है जिसका नाम है टोकारियन। यह शहर के प्रसिद्ध ओपेरा फैस्टस्पीलहास के करीब ही स्थित है। विशाल आकार के वाद्य यंत्र इस संग्रहालय का विशेष आकर्षण हैं जिनमें सुपर साइज प्यानो कीबोर्ड भी शामिल है जिसे फर्श में स्थापित किया गया है। प्यानो कीज पर खड़े होते ही रोशनी जगमगा ऊठती है तथा प्यानो का मधुर संगीत गूंजने लगता है यानी प्यानो की एक की से दूसरी पर नाचते हुए इसमें से मधुर संगीत पैदा किया जा सकता है।
संग्रहालय करीब 600 वर्ग मीटर में फैला है जिसका मकसद बच्चों में गीत-संगीत के प्रति लगाव पैदा करना है विशेषकर शास्त्रीय संगीत के प्रति। संग्रहालय में ‘सांग एंड वॉइस’, च्रिद्म एंड डांस’ तथा ‘म्यूजिकल इंस्ट्रूमैंट्स एंड ऑर्केस्ट्रा’ नामक तीन हिस्से तैयार किए गए हैं। इस संग्रहालय को तैयार करने का श्रेय पूर्व व्यवसायी सिगमुंड कीनेर तथा उनकी संस्था को जाता है जो बच्चों के शुरूआती दौर में संगीत शिक्षा को नजरअंदाज किए जाने को लेकर चिंतित हैं।
उनका कहना है कि जर्मन स्कूलों में संगीत को खास तवज्जो नहीं दी जा रही है। उनकी संस्था ने 40 लाख यूरो का दान देकर बाडेन शहर के एक पुराने ट्रेन स्टेशन का जीर्णोद्धार करके उसे संग्रहालय का रूप दिया है। यहां नवीनतम तकनीक प्रदान की गई है। ऊंची छत वाले कमरों में बच्चे सामने विशाल स्क्रीन पर निर्देश देखते हुए संगीत वादन कर सकते हैं। भू-तल में बने कुछ कमरों में वे जान सकते हैं कि किस तरह इंसान की वाणी काम करती है तथा वे खुद संगीत तैयार करने पर काम भी कर सकते हैं।

Loading...
loading...
Comments