रोज खाएं सब्जी और रहें स्वस्थ..?

अक्सर लोग खाने की कुछ चीजों को देखकर मुंह बना लेते हैं, लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि हर चीज के अपने गुण होते हैं। ऐसे अगर इन्हें खाना अवॉइड किया जाएगा, तो बॉडी को कई तरह के न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाएंगे। इन फूड आइटम्स में सबसे ऊपर हैं हरी सब्जियां, जो कैलरीज और फैट में कम होने के साथ ही फाइबर व दूसरे तमाम न्यूट्रिएंट्स से रिच होती हैं।

» अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा ही खाते हैं, तो आपको बहुत फायदा मिलेगा। इनसे विटामिन बी6, सी, ई, फॉलिक एसिड व मिनरल्स डायरेक्ट मिलेंगे, जो बालों की मजबूती के लिए भी जरूरी हैं।

» पुदीने में कई सारे लाभकारी तत्व होते हैं। सिरदर्द, माइग्रेन, जुकाम और पेट खराब होने की दिक्कत पुदीने की कुछ पत्तियां चबाने से जल्दी ठीक हो सकती है। वैसे, इसे इससे बॉडी के टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं।

» तुलसी में ऐंटिऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जिनसे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसमें मौजूद कैलशियम, विटामिन सी, फास्फोरस और कैरोटीन स्किन को बहुत अच्छा बनाते हैं। अगर पेट खराब हो या पेट में दर्द हो, तो ताजा तुलसी के पत्ते चबाने से राहत मिलेगी।

» अजवाइन में विटामिन ए, बी, कैलशियम, सोडियम और आयरन होता है। इसकी नेगेटिव कैलरी प्रॉपर्टी के कारण डाइजेस्ट होने पर ज्यादा कैलरी बर्न होती है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए यह बहुत बढिघ्या है।

» फ्रूट्स और वेजिटेबल से रिच डाइट आपकी आंखों को भी हेल्दी बनाती है। पालक खाना आंखों के लिए काफी अच्छा है

Loading...
loading...
Comments