खुद ही तैयार कीजिए अपने त्वचा के होममेड साबुन..!!

हमारे शरीर का सबसे संवेदशील भाग त्वचा है जिसका अच्घ्छी तरह से ख्याल ना रखा गया तो परेशानी हो सकती है। आजकल बाजार में मिलने वाले कैमिकल साबुन, त्वचा पर कठोर होने के साथ ही चेहरे की नमी भी चुरा लेते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद खुशबू भी पूरी तरह से नेचुरल नहीं होती। तो इतने सारे नुक्सान देखर आपको होमेड साबुन का ही प्रयोग करना चाहिये जिससे आप प्राकृतिक तौर पर अपनी त्वचा की देखभाल कर सके।

1. रूखी त्वचा के लिये- प्राकृतिक साबुन जो कि बकरी के दूध, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, सनफ्लार ऑयल और बी वैक्स से बनाया जाता है, जो कि बहुत ही कोमल और क्रीमी होता है। इसके साथ ही अगर इसमें कोको बटर और शिया मिलाएंगी तो यह रूखी त्वचा को नमी प्रदान करेगा।

2. झुर्रियों वाली त्वचा- इस प्राकृतिक सोप को बानने के लिये वीटजर्म, एवाकाडो और अरगन तेल का प्रयोग करें। इना पेड़ों में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में छिपे फ्री रेडिक्ल से लड़ते हैं। जिससे त्वचा पर झुर्रियां कम पड़ती हैं और वह जवान दिखाने लगती है।

3. ऑयली त्वचा – इस त्वचा के लिये सोप बनाने के लिये आपको जरुरत होगी लेवेंडर, कैमोमाइल और टी ट्री ऑयल की, जो कि ऑयली स्क्रिन के लिये बहुत ही लाभदायक होते हैं।

Loading...
loading...
Comments