एडवेंचर स्पोर्ट्स में रोजगार के अवसर

यदि आप स्टंट के शौकीन है तथा साहसिक खेलों यानी एडवेंचर स्पोट्स में रूचि है तो आप एडवेंचर स्पोर्ट्स की चाहत में कुछ भी छोड़ सकते हैं? इसके अलावा क्या आप प्रकृति के समीप रहना पसंद करते हैं? अगर इन सवालों का जवाब आपकी ओर से ‘हां’ है, तो आप एडवेंचर स्पोर्ट्स की दुनिया में अपने लिए बेहतर करियर तलाश सकते हैं। घरेलू पर्यटन में वृद्धि होने की वजह से एडवेंचर स्पोर्ट्स के पेशेवरों की मांग में भी कई गुना बढ़ी है। कई चैनल भी दर्शकों को इस तरह के रोमांच से भरपूर घटनाएं दिखाते हैं।

◆ एडवेंचर स्पोर्ट्स

एडवेंचरस स्पोर्ट में एक्शन स्पोर्ट्स, ऐग्रो स्पोर्ट्स और एक्सट्रीम स्पोर्ट को शामिल किया गया है। इसके दायरे में खेल संबंधी गतिविधियां शामिल होती हैं, जिनमें जोखिम भी होता है। इन गतिविधियों में गति, उच्च स्तर के शारीरिक दमखम और विशोा कौशल की जरूरत होती है।

◆ एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रकार

इन खेलों को आमतौर पर तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है- एअर स्पोर्ट्स, लैंड स्पोर्ट्स और वॉटर स्पोर्ट्स। खेलों की इन श्रेणियों में कई खेल शामिल हैं।

एअर स्पोर्ट्स : बंजी जंपिंग, पैराग्लाइिंडग, स्काई डाइिंवग और स्काई सर्फिग इत्यादि।

लैंड स्पोर्ट्स : रॉक क्लाइिंम्बग, स्केट बोर्डिग, माउंटेन बाइिंकग, स्कीइंग, स्नो बोर्डिग और ट्रेकिंग आदि।

वाटर स्पोर्ट्स : स्कूबा डाइिंवग, व्हाइट वाटर रािंफ्टग, कायिंकग, केनोइंग, क्लिफ डाइिंवग,स्नार्कलिंग और याट रेसिंग आदि।

◆ एडवेंचर स्पोर्ट्स की तैयारी

ये पेशेवर भौगोलिक दृष्टि से उन क्षेत्रों की तलाश करते हैं, जहां एडवेंचर स्पोर्ट्स की संभावना पाई जाती है। इसके साथ ही वह उस क्षेत्र में खेल से जुड़े जोखिमों का अनुमान भी लगा लेते हैं। इन कार्यों को करने के बाद वह खेल गतिविधियों को संचालित करने का प्रारूप तैयार करते हैं और संभावित खतरों से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना भी बनाते हैं।

वह किसी एडवेंचर स्पोर्ट्स में शामिल गतिविधियों के लिए आवागमन का मार्ग तय करते हैं और अन्य जरूरी तैयारियों में मदद करते हैं। इसी तरह इन खेलों के लिए आयोजित होने वाले शिविरों में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को वह खेल की सही तकनीकों और जरूरी कौशल की जानकारी देते हैं। एडवेंचर स्पोर्ट्स की हर गतिविधि से सीधे जुड़े होते हुए भी उन्हें प्रशिक्षण और शिविरों से संबंधित प्रशासकीय कार्य भी करने पड़ते हैं। यह पेशा देखने में भले ही बेहद रोमांचक हो, लेकिन वास्तविक जीवन में काफी चुनौतीपूर्ण है।

◆ रोजगार के अवसर

एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में सबसे अधिक रोजगार एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़ी कंपनियां देती हैं। इस क्षेत्र में कार्यरत लोगों के पास काम में बदलाव करके भी रोजगार और अपनी पेशेवर रुचि को बनाए रखने का विकल्प भी होता है। वह विद्यालयों के साथ मिलकर छात्रों के लिए आउटडोर शिक्षा कार्यक्रम संचालित कर सकते हैं, तो पर्सनल ट्रेनर और कैजुअल टूर गाइड के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा वह अपनी निजी एडवेंचर स्पोर्ट्स कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। कुछ लोग तो इस क्षेत्र में काम करने के लिए दुनिया की सैर करने का विकल्प भी चुनते हैं।

◆ प्रमुख रोजगार देने वाली कंपनियां

-एक्सकर्शन एजेंसियां ‘हॉलिडे रिजॉर्ट्स’

-लीजर कैम्प्स ‘कमर्शियल रीक्रिएशन सेंटर्स’

-एडवेंचर स्पोर्ट्स सेंटर्स ‘ट्रैवल एंड टूरिज्म एजेंसियां ‘एजुकेशनल इंस्टीट्यूट’

-कोचिंग संस्थान

◆ आवश्यक भूमिकाएं

-एडवेंचर स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर ‘एडवेंचर स्पोर्ट्स एथलीट ‘आउटबाउंड ट्रेनिंग फेसिलिटेटर एंड ट्रेनर ‘एडवेंचर स्पोर्ट्स फोटोग्राफर ‘एडवेंचर टूरिज्म फैसिलिटेटर ‘एडवेंचर कैंप काउंसलर ‘एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स स्पेशलिस्ट ‘वाटर एंड एरो स्पोर्ट्स स्पेशलिस्ट ‘ट्रेकिंग एंड माउंटेन गाइड ‘एडवेंचर टूर गाइड ‘कैंप नर्स ‘सफारी गाइड ‘वाइल्डलाइफ एंड ट्रैवल फोटोग्राफर : समर कैंप काउंसलर।

◆ योग्यता

-एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में बतौर पेशेवर काम करने के लिए किसी विााय के साथ बारहवीं या बैचलर डिग्री प्राप्त होना पर्याप्त है। इस योग्यता के आधार पर एडवेंचर स्पोर्ट्स में डिप्लोमा या डिग्री पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थानों में प्रवेश लिया जा सकता है। इन संस्थानों में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आसानी से रोजगार प्राप्त किया जा सकता है।

-इसके अलावा शारीरिक रूप से मजबूत और स्वस्थ होना भी आवश्यक होता है।

-इस पेशे में जल आधारित खेलों के लिए तैराकी में निपुण होना जरूरी होता है।

-अंग्रेजी और किसी एक विदेशी भाषा में दक्ष होना भी इस पेशे में मददगार होता है।

Loading...
loading...
Comments