इन असरदार तरीकों से मोटापा करें कम

मोटापा एक ऐसी बीमारी बन गई है जो हर वर्ग के लोगों को होना आम हो गया है। जहां तक बात करे भारत की तो यहां हर दूसरा व्यक्ति मोटापे का शिकार है, बड़े ही नहीं बच्चे भी हो रहे है और इन सबकी बड़ी वजह है उनका खान-पान और रहन-सहन और इससे सबसे ज़्यादा परेशान महिलाये होती है। जो अपने शरीर का बहुत ध्यान रखती है पर वज़न बढ़ाना जितना आसान है। उसे घटाना उतना ही कठिन घबराइये नही हम आपको बातएंगे की कैसे आप इस मोटापे से छुटकारा पा सकते है।

वज़न बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है आपका रहन-सहन, इसके लिए आपको अपनी जीवन शैली में थोड़ा सा परिवर्तन लाना पड़ेगा और उन बातो का पालन करना पड़ेगा जो हम आपको बता रहे है। तो आइये देखते की क्या करने से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते है। सबसे पहले अपने मन में ये पक्का इरादा करे की है मुझे वज़न काम करना है क्योंकि इसके बिना आप बिलकुल भी वज़न काम नही कर सकते हैं।

◆ गरम पानी : सुबह उठ कर गरम पानी का सेवन करे या गरम पानी में 1 चम्मच शहद और कुछ निम्बू के रस डाल कर भी पी सकते है।

◆ व्यायाम : व्यायाम करना शरीर के लिए ज़रूरी होता है और अगर आप वज़न कम कर रहे है तो ये और भी ज़रूरी हो जाता है। क्योंकि इसके बिना आप वज़न कम नहीं कर सकते तो आप सुबह मॉर्निंग वाक, रनिंग या कोई खेल जो मैदान में खेले जाते है। जैसे क्रिकेट इन गतिविधियों से आपको वज़न काम कम करने में मदद मिलेगी।

◆ नशीली चीज़ : अगर आप किसी भी नशीली चीजों के आदि है तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दे क्योंकि ये शरीर के लिए बहुत नुकसानदय होते है तो वज़न कम करने से पहले इन आदतों को छोड़ दें।

◆ समोसा, ब्रेड पकोड़ा और पिज़्ज़ा : अब आते है सबसे महत्पूर्ण बात पे और जो है आपका खान-पान, बिना खान-पान के बदले आप वज़न नही घटा सकते। सबसे पहले आपको बाजार में मिलने वाली चीज़ों से दूर रहना है जैसे (समोसा, ब्रेड पकोड़ा और पिज़्ज़ा)।

◆ चबा कर खाइये : अपने रोज के खान-पान भी बदलिए जैसे जो भी आप खाते है उसे छोटे-छोटे टूकड़ो में और धीरे धीरे चबा कर खाइये, और दिन भर में एक बार खाने के बजाए उसे 2 या 3 बार खाए इससे आपके शरीर को इसे पचाने में आसानी होगी। जहा आप बड़ी-बड़ी प्लेटो में खाना खाते थे अब उसकी जगह छोटी प्लेटो का इस्तेमाल करे इससे आपको लगेगा की आप उतना ही खा रहे है जितना आप रोज़ खा रहे है जबकि आप कम खा रहे होते है।

◆ शाकाहारी : शाकाहारी भोजन (हरी सब्जियां) और फलों के सेवन से आपको वज़न घटने में मदद मिलेगी।

  • कुछ अन्य चीज़े जिससे आप अपना वज़न काम कर सकते है।

चाय के बजे आप कॉफ़ी ले वो भी बिना दूध और चीनी के ये आपके शरीर की चर्बी घटाती है।

रात में पानी के साथ 1 चम्मच अश्वगंधा लेने से भी आप अपना वज़न घटा सकते है।

पुदीने की चाय बना कर पीने से भी आप अपना वज़न कम कर सकते है।

Loading...
loading...
Comments