घर में पानी की टंकी से भी जुड़ी है परिवार की कमाई

वैसे तो पैसा कमाने के लिए हमारी मेहनत और कार्य के प्रति लगन महत्वपूर्ण होती है लेकिन वास्तु के अनुसार घर की स्थिति भी आपकी आय को प्रभावित करती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर वस्तु, घर की बनावट आदि से हमारा जीवन सीधा-सीधा प्रभावित होता है।

जीवन के लिए सबस जरूरी है पानी और पानी के लिए सभी के घरों में टंकी अवश्य ही होती है। पीने के पानी के अतिरिक्त अन्य कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के लिए अलग से टंकी का निर्माण कराया जाता है। जिससे दिनभर के कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है। पानी की टंकी की इतनी उपयोगिता की वजह से वास्तु में इसके लिए भी कुछ खास बातें बताई गई हैं।

हम घर को जितना साफ-स्वच्छ रखते हैं महालक्ष्मी की उतनी ही कृपा प्राप्त होती है। शास्त्रों के अनुसार जिस घर में गंदगी रहती है समय पर साफ-सफाई नहीं होती है वहां दरिद्रता का वास रहता है। इसी वजह से घर की साफ-सफाई पर तो अधिकांश लोग पूरा-पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पानी की टंकी पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में वास्तु के अनुसार कम से कम एक महीने में एक बार पानी की टंकी सफाई अच्छे होना चाहिए। इससे घर में फैलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का निष्क्रय हो जाएगी और धन संबंधी परेशानियां दूर होंगी। जैसे-जैसे बढ़ेगा मनी प्लांट, पैसा और प्यार भी बढ़ता जाएगा

फूल, पौधे लगाने से घर की सुंदरता तो बढ़ती है साथ ही वातावरण भी खुशनुमा रहता है। फूलों की महक से घर का माहौल महकता रहता है। वास्तु के अनुसार भी घरों में फूल-पौधे लगाने की टिप्स दी जाती है। हमारे आसपास हमेशा ही दो प्रकार की शक्तियां सक्रिय रहती हैं। एक है सकारात्मक ऊर्जा जो हमें हर कार्य के लिए अच्छा सोचने की ऊर्जा प्रदान करती है। दूसरी है ऊर्जा से नकारात्मक जो हमारे नेगेटिव विचारों को बल प्रदान करती है। वास्तु शास्त्र इन्हीं सिद्धांतों पर कार्य करता है। वास्तु की टिप्स अपनाने पर सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे हम सभी कार्यों का पूरी लगन से करते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं।

घर-परिवार में सभी सदस्यों के बीच परस्पर प्रेम बना रहे इसके लिए भी वास्तु में टिप्स दी गई है। घर में कभी पैसों की कमी न आए और प्यार भी बना रहे इसके लिए मनी प्लांट लगाएं। घरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए मनी प्लांट्स लगाए जाते हैं। ये शुक्र ग्रह से संबंधित कारक हैं और शुक्र पति-पत्नी के मध्य प्रेम का कारक ग्रह है। इसी वजह से मनी प्लांट लगाने से पति-पत्नी के संबंध मधुर होते हैं। पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहेगा तो परिवार में धन आदि की कमी भी महसूस नहीं होती है।।

Loading...
loading...
Comments