ये है बॉलीवुड के अब तक के सबसे सुपर फ्लॉप फ़िल्में?

आज हम आपको बताने जा रहे है बॉलीवुड की ऐसी सुपर फ्लॉप फिल्मो के बारे में जिनमे पैसा लगाने वाले लोग बर्बाद हो गये।

1. बॉम्बे वेलवेट :बॉलीवुड के इतिहास में अब तक की सबसे फ्लॉप फिल्म बॉम्बे वेलवेट है। यह फिल्म ज्यादा कमाई नहीं कर सकी थी। बड़ा स्टार होने के बावजूद यह फिल्म चल नहीं सकी इस फिल्म में रणवीर कपूर के होने के बावजूद यह फिल्म फ्लॉप हो गयी थी। इन फिल्म के फ्लॉप होने से एक बात साफ हो गई है की बड़ा स्टार होने के अलावा फिल्म की कहानी भी बेहतरीन होनी चाहिए वरना दर्शक उसे पसंद नहीं करते है। इस फिल्म को बनाने में 125 करोड़ रुपये लगे थे। फिल्म में अभिनय के लिए भी तत्कालीन सबसे उम्दा अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को चुना था। लेकिन हश्र ऐसा कि फिल्म अपनी लागत 125 करोड़ का 25 करोड़ भी नहीं कमा पाई। खबर यहां तक आई तक बाद में अनुराग कश्यप ने पाई-पाई जोड़कर फिल्‍म निर्माता कंपनी को करीब 90 करोड़ रुपये हर्जाना भरा था।

2. राम गोपाल वर्मा की आग :
शोले एक ऐतिहासिक फिल्म थी। इसकी लोकप्रियता आज भी बरकरार है। इसी लोकप्रियता को भुनना के चक्कर में बॉलीवुड के एक प्रतिभाशाली निर्देशक फिल्‍म के रीमेक के नाम पर ऐसा मजाक किया यह फिल्‍म भी इतिहास बन गई। हां, इसलिए कि शोले जितनी बड़ी हिट थी, राम गोपाल वर्मा की आग उससे भी बड़ी फ्लॉप साबित हुई। राम गोपाल वर्मा के इस फ्लॉप मिशन में अमिताभ बच्चन, अजय देवगन सरीखे कलाकार जुड़े हुए थे।

3‌. अशोका :
बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों के प्रर्दशन के लिए प्रमुख तौर पर छह शब्द प्रयोग किए जाते हैं, एवरेज (औसत), हिट, सुपरहिट, ब्लॉकबस्टर, फ्लाप और डिजास्टर। इनमें डिजास्टर के हिन्दी मायने होते हैं, आपदा। बॉक्स ऑफिस पर किसी फिल्‍म के डिजास्टर साबित होने के मायने होते हैं निर्माता-निर्देशक और फिल्म से जुड़े लोगों पर आपदा का आना। शाहरुख खान और तब अपने कैरियर को ऊपर उठाने में लगीं करीना कपूर के जबर्दस्त अंग प्रदर्शन वाली फिल्म अशोका ने यही आपदा लाई थी।

4. गुजारिश :
संजय लीला भंसाली, हिन्दी सिनेमा जगत के उन नगीनों में से एक हैं, जिन्होंने अपने नाम का लोहा मनवाया है। हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक जैसी फिल्‍में बनाकर उन्होंने जता दिया था आने वाले दिनों में बॉलीवुड को बेहद सफल फिल्में देने वाले हैं। लेकिन तत्कालीन सबसे सफल अभिनेता हृतिक रोशन के साथ जब वह मैदान में उतरे तो दर्शकों ने सिनेमाघरों की तरफ देखना छोड़ दिया। फिल्‍म गुजारिश इतनी बड़ी फ्लॉप साबित हुई कि शायद संजय अब किसी बीमारी पर फिर से फिल्‍म बनाने की न सोचें।

5. खेले हम जी जान से :
बड़ी फ्लॉप देने वाले अभिनेताओं की सूची में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के लाडले अभिषेक बच्चन सबसे आगे हैं। लगान, जोधा अकबर के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण जैसे नाम होने के बावजूद उनकी फिल्‍म खेले हम जी जान से बड़ी फ्लॉप साबित हुई। दिबाकर बनर्जी की ब्योमकेश बख्‍शी भी इसी श्रेणी की फिल्म है।

6. रावण :
रोजा जैसी फिल्मों से कहानी कहने के अपने निराले ढंग के लिए पहचाने जाने वाले निर्देशक मणि रत्नम ने जब अभिषेक बच्चन पर दांव लगाया तब उन्हें बिल्कुल अहसास नहीं था उनके हाथ इतनी बड़ी असफलता लगने जा रही है। क्योंकि कुछ दिनों पहले ही अभिषेक-ऐश्वर्या की जोड़ी ने ‘गुरु’ में कमाल दिखाया था। लेकिन रावण में ऐश्वर्या का साथ भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में असफल रहा। फिल्म को बनाने में लगे पैसों का आधा भी निर्माता के पास लौटकर नहीं आया।

7. द्रोण :
सुपरहीरो बनना भी अभिषेक को रास न आया। प्रियंका चोपड़ा, जया बच्चन आदि के साथ होने के बावजूद फिल्म जबर्दस्त फ्लॉप रही। हालांकि बेटा ही नहीं पिता भी फ्लॉप फिल्‍में देने में किसी दौर में सबसे आगे थे।

8. अजूबा :
अमिताभ बच्चन के जीवन में कई दौर आए। शुरुआती दिनों में वह बेहद फ्लॉप साबित हुए, सात हिन्दुस्तानी, सौदागर समेत शुरुआती करीब पांच फिल्में जबर्दस्त फ्लॉप हुईं। लेकिन उसके बाद वह सबसे बड़े सफल अभिनेता बनकर उभरे। कतार से हिट फिल्में दीं। पर दौर गुजरा नहीं कि वह फिर से फ्लॉप हो गए। इस बार उन्होंने महज बस पांच नहीं, बीसियों नितांत फ्लॉप दीं। इनमें सूर्यवंशम, लाल बादशाह, खुदा गवाह आदि हैं। लेकिन इनमें से अजूबा महाफ्लाप साबित हुई। क्योंकि इसे बनाने में बहुत रुपये खर्च किए गए थे। इस फिल्म से हुए करारे घाटे के चलते शशि कपूर की फिल्म निर्माण कंपनी बंद हो गई।

9. लव स्टोरी 2050 :
कुछ फिल्म निर्देशक प्रयोगधर्मी होते हैं। कोई स्क्रिप्ट देखते-पढ़ते हैं और उन्हें जम जाती है। फिर निर्माता को आत्मविश्वास के साथ फिल्‍म की कहानी सुनाते हैं, वह भी मान जाता है। असल में कुछ कहानियां सुनने में बहुत अच्छी लगती हैं। लेकिन जब उन्हें पर्दे पर उतारने की बारी आती है तो समझ नहीं आता कि क्या करें। ढेर सारा पैसा भी खर्च हो जाता है और फिल्म भी दर्शकों के सिर के ऊपर से गुजर जाती है। लव स्टोरी 2050 के साथ ऐसा ही हुआ। साल 2050 में प्यार कैसा होगा इस कल्पना पर बनाई गई यह फ‌िल्म तत्कालीन प्रेमी-प्रेमिका रहे अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा-अभिनेता हरमन बावेजा के निजी दृश्यों के बाद भी करीब 60 करोड़ रुपये का घाटा दे गई। इसी श्रेणी में बिपाशा बसु की क्रिएचर 3डी, अलोन आदि भी शामिल हैं।

10. रूप की रानी चोरों का राजा
लोकप्रियता भुनाने की लालच कभी-कभी इतनी भारी पड़ती है कि वह बोझ उठाना मुश्किल हो जाता है। अनिल कपूर, जैकी श्रॉप, अनुपम खेर और श्रीदेवी की ‌हिट होती जोड़ी पर भाई बोनी कपूर ने ढेर सारा पैसा लगा दिया। सतीश कौशिक के निर्देशन बनी यह फिल्म बड़ी फ्लॉप साबित हुई।

 

Loading...
loading...
Comments