रेत के टीलों पर डयून बग्गी राइड का रोमांच..!!

अमेरिकी राज्य ओरेगोन में समुद्र तट के साथ करीब 50 किलोमीटर तक ओरेगोन डयून्स नैशनल रैक्रिएशन एरिया फैला है। डयून्स का अर्थ रेत के टीले होता है जो समुद्र तट से मुख्य भूमि की तरफ मीलों दूर तक फैले हैं।

इनमें से कुछ अमेरिका के सर्वाधिक खूबसूरत हाई-वे रूट 101 से भी दिखाई दे जाते हैं। करीब 2500 किलोमीटर लम्बा रूट 101 प्रशांत महासागर तट के साथ ओलिम्पिया से लास एंजल्स तक जाता है जिस दौरान यह कैलीफोर्निया, ओरेगोन, वाशिंगटन जैसे राज्यों से होकर गुजरता है।

ओरेगोन के रेत के टीले फ्लोरैंस के दक्षिण से शुरू होते हैं जिन पर डयून बग्गी राइड का रोमांच महसूस किया जा सकता है। रेत के टीलों पर दौड़ाने के लिए खास तौर से बनाए गए चौपहिया वाहनों को डयून बग्गी कहा जाता है। कुछ हिस्सों में टीलों पर ऑल टैरेन बाइक चलाने की भी इजाजत है जहां लोग टीलों पर क्वैड बाइक्स या मोटरसाइकिलों को रफ्तार से दौड़ाने का रोमांच महसूस करते हैं।

रेत के टीलों पर तेजी से कभी ऊपर तो कभी नीचे की ओर छलांग लगाती तेज गति से चलती डयून बग्गी की सवारी का रोमांच ही कुछ अलग होता है। बेशक इस दौरान रोमांच से पर्यटकों को चीखें मारने का दिल करे परंतु यहां उन्हें मुंह बंद रखने की सलाह दी जाती है। यह एक अच्छी सलाह है क्योंकि रेत के टीलों पर गाड़ी दौड़ाते समय बालों-कानों-नाक से लेकर कपड़ों तक हर चीज में रेत ही रेत घुस जाती है।

यहां रेत के टीलों के बीच कहीं-कहीं उगी हरियाली दिखाई दे जाती है जो 5 हजार वर्ष प्राचीन उस तटीय वन के बचे हिस्से हैं जिसे रेत के टीले अपनी आगोश में ले चुके हैं। रेत के ये टीले समुद्र तट से मुख्य भूमि की ओर फैलते हैं। इन्हें नदियों या हाई-वे की ओर खिसकने से रोकने के लिए 1930 के दशक में यहां यूरोपियन ग्रास (एक तरह की घास) लगाई गई। इसने रेत के टीलों को फैलने से तो रोक दिया लेकिन एक नई समस्या पैदा कर दी है। यह घास इतनी तेजी से फैल रही है कि आने वाली एक सदी में रेत के टीलों को ही खत्म कर देगी।

Loading...
loading...
Comments