ऐसे करें प्राइवेट पार्ट सफाई नहीं होगी कोई परेशानी

प्राइवेट पार्ट की सफाई के सिर्फ 5 टिप्स

महिलाएं हमेशा अपने चहरे और बाकी अंगों की साफ सफाई के लिए विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। शरीर के बाहरी अंगों तक तो ये ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ठीक है लेकिन अगर बात करे प्राइवेट अंगों की सफाई की तो फिर यहां थोड़ा ध्यान देना होगा क्योंकि प्राइवेट पार्ट्स पर इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

समय समय पर प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई बहुत जरुरी है ऐसे में ध्यान रखना होगा की किस तरह से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। तो आइए हम आपको बताते है कुछ ऐसी बाते जिनका आप प्राइवेट पार्ट की सफाई करते समय ध्यान रखे।

1. गर्म पानी- जब भी प्राइवेट पार्ट की सफाई करना हो तो गर्म पानी का इस्तेमाल करे। गर्म पानी का इस्तेमाल करने से इंफेक्शन का खतरा नही होता है। ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म न हो।

2. पसीना – पसीने के कारण कई बार प्राइवेट पार्ट से दुर्गंध आने लगती है। एेसे में कई लोग इससे बचने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। ध्यान रखें कि भूलकर भी प्राइवेट पार्ट पर परफ्यूम का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

3. पीरियड – मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को हर 4 घंटे में अपनी पैड/विस्पार बदलना चाहिए। ऐसा करने से दुर्गंध नही आएगी।

4. सफाई पर रखें ध्यान – बाथरूम जाने के बाद प्राइवेट पार्ट को टिशू पेपर से साफ करें। ध्यान रखे की कपड़ो का इस्तेमाल नही करे क्योकि कपड़ो के कई घातक बैक्टीरिया होते है।

5. बालों को समय पर साफ करें – प्राइवेट पार्ट के बालों को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। ऐसा नही करने से प्राइवेट पार्ट में खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है।

6. अंडरगारमेंट बदलते रहे – रोजाना अपने अंडरगारमेंट को चेंज करना चाहिए। साथ हीे कॉटन के अंडरगारमेंट का प्रयोग करना चाहिए।

7. लहसुन खाए – खाने में लहसुन को शामिल करें। यह प्राइवेट पार्ट को नैचुरली साफ रहने में काफी मदद करता है।

Loading...
loading...
Comments