गैस विकार दूर करने अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गैस विकार यानी वायु दोष पेट की सबसे आम समस्या है?

गैस विकार यानी वायु दोष पेट की सबसे आम समस्या है। यदि आप गैस विकार से पीडि़त हैं तो आपको चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता नही है कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इसे दूर किया जा सकता है। ये घरेलू नुस्खे आपके घर की रसोई में मौजूद हैं।

एक आयुर्वेद चिकित्सक के मुताबिक सबसे पहले वायु दोष के कारणों को जानना चाहिए। आमतौर पर वायु विकार दो कारणों से होता है। एक पित्त दोष दूसरा कब्ज। इसके अलावा कृमि, अपच, अनिद्रा, पेट में संक्रमण आदि भी कारण हो सकते हैं। वायु विकार को दूर करने के लिए आपके इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

धनिया पाउडर: धनिया पाउडर एक-एक चम्मच सुबह शाम लेने से कब्ज, वायु दोष, पित्त दोष और अपच चारों समस्याओं में लाभ होता। एक चम्मच धनिया पाउडर लेकर ऊपर से ताजा पानी पी लें।

जीरा और अजवाइन का पाउडर: 100 ग्राम जीरा और 50 ग्राम अजवाइन को भूंनकर पाउडर बना लें। आधा चम्मच सुबह शाम पानी के साथ लें। यह वायु दोष के साथ-साथ अपच की समस्या को भी दूर करेगा। पाचन तंत्र को मजबूत करेगा।

सौंफ, धनिया और मिश्री: अगर किसी को गैस बना हो तो वैसी स्थिति में यह मिश्रण काफी कारगर होता है। सोंफ, धनिया और मिश्री का बराबर मात्रा में मिश्रण तैयार कर लें। एक चम्मच मिश्रण पानी के साथ लें तो तुरंत वायु विकार से राहत मिलेगी।

हींग: आमतौर पर हर घर के किचन में हींग उपलब्ध रहता है। वायु दोष में यह अचूक दवा की तरह काम करता है। लगभग आधा ग्राम हींग पाउडर की तरह बनाकर सुसुम पानी के साथ दो बार लेने से वायु दोष, कृमि, अपच और पेट दर्द में लाभकारी होगा।

पानी का सेवन: पानी पाचन में सहायक होता है । कम पीने की वजह से धीरे-धीरे लोगों को अपच, पित्त दोष और वायु विकार की समस्या होती है। इसलिए स्वच्छ पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। दिनभर में वयस्क को 3 से 5 लीटर और बच्चों को 1 से 3 लीटर तक पानी अवश्य पीना चाहिए।

Loading...
loading...
Comments