बेहतर याददाश्त के लिए बच्चों के लिए ये उपाय करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा नये-नये शब्द सीखे और उसका भाषाई ज्ञान बेहतर हो तो उसे अतिरिक्त एक-आध घंटे सोने दें। एक नये अध्ययन के अनुसार 10 से 12 घंटे की नींद लेने वाले बच्चों की भाषाई जानकारी बेहतर होती है। ऐसे बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शब्द याद रहते हैं। यह अध्ययन यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के शोधकर्ताओं ने किया है। अध्ययन में तीन साल की आयुवर्ग वाले बच्चों को रखा गया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार अध्ययन के दौरान ऐसे बच्चों में भाषा की समझ बेहतर पाई गई, जो दोपहर में स्कूल से आने के बाद सोते हैं। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि यह जरूरी नहीं कि बच्चा दोपहर में सोये ही। अगर वह रात में या पूरे 24 घंटे के दौरान किश्तों में भी 12 घंटे की नींद पूरी कर लेता है तो यह उसके दिमाग के विकास के लिए कारगर साबित हो सकता है। छह साल तक की छोटी उम्र के बच्चों को 17 से 18 घंटे की नींद चाहिये।

इसके बाद उम्र बढ़ने के साथ ही नींद कम होने लगती है। छह से 11 तक की उम्र के बच्चों को 14 से 16 घंटे व 11 से 13 साल की उम्र के बच्चों को बारह घंटे की नींद चाहिये। इसके बाद 14 से अधिक उम्र के बच्चों को आठ से दस घंटे की नींद पर्याप्त है। नींद पूरी नहीं होने पर बच्चे का मानसिक स्वास्थ भी प्रभावित होता है।

Loading...
loading...
Comments