ये है दुनिया के सबसे बेहतरीन सिनेमा हॉल, एक बार यहां जरुर जाएं

दुनिया में फिल्में देखने का शौक किसे नहीं होता है। ऐसे में लोग अपनी छुट्टियों को शानदार तरीके से मनाने के लिए सिनेमाघरों में कोई अच्छी सी फिल्म देखने के लिए जाया करते हैं।

लेकिन कुछ लोग चाहते हैं कि उन्हें खुले आसमान में फिल्म देखने को मिले.. वगैरह वगैरह… लेकिन आपका यह सपना इन सिनेमाघरों में जाने से पूरा हो सकता है वो भी एक अलग ही अंदाज में, जैसा आपने सोचा होगा उस से भी ज्यादा अच्छा और खूबसूरत। दरअसल, दुनिया में कई ऐसे सिनेमाघर हैं जहां हर इंसान को जिंदगी में एक बार जरूर जाना चाहिए और यहां के फिल्म को देखनी चाहिए।

1. हॉट ट्यूब सिनेमा, लंदन- यह सिनेमाघर साल 2012 में खुला था। यहां लगभग 30 हॉट टब्स हैं। लंदन सर्द इलाकों में से है। इसलिए वहां गर्मी का अहसास दिलाता हॉट ट्यूब सिनेमा बहुत मायने रखता है।

2. ओलंपिया म्यूजिक हॉल, पेरिस- काफी पुराना है ये सिनेमाघर। साल 1889 में यह खुला था। यहां बैठकर नहीं लेटकर फिल्म देखी जाती है उस्ताद।

3. RiverBed Cinema, Kosovo- कोसोवो काफी छोटा सा देश है। यहां का Riverbed Cinema बहुत ही फेमस है। नदी के एक पार पर्दा और दूसरी पार दर्शक। बीच में बहती नदी। वाह क्या नजारा है!

4. Electric Cinema, London- लंदन की नॉटिंग हिल में है यह सिनेमाघर। यहां के सबसे पुराने सिनेमाघरों में इसका नाम है।

5. पुश्किन आर्ट सिनेमा, बुडापेस्ट- कई फिल्मों की शूटिंग हुई है इस सिनेमाहॉल में। ये बुडापेस्ट के हंगरी में है।

6. Sci-Fi-Dine Theatre, Orlando- फिल्में देखने के साथ-साथ यहां साल 1950 वाले अमेरिका की फील ली जा सकती है। सीटें आम नहीं है बल्कि विंटेज गाडियों की सीट पर बैठ फिल्म दिखाई जाती है।

7. Pula Arena Theatre, Croatia- इस थिएटर में रोमन संस्कृति की झलक दिखती है। झरोखे खुले हैं। पर्दा आगे लगा है। खुले आसमान के नीच दर्शक फिल्म देखते हैं।

8. राज मंदिर, जयपुर (भारत)- इस सिनेमाघर में जाकर फिल्म देखना काफी रोमांचक काम होगा। यहा 1600 लोग एकसाथ एकजगह फिल्म देख सकते हैं। यह साल 1976 में बना था। इसे एशि‍या का सबसे खूबसूरत सिनेमाघर का तमगा मिला हुआ है।

9. The Bijou Theatre, Bridgeport- अमेरिका के ब्रिजपोर्ट में बना यह थिएटर काफी अनूठा है। फिल्म देखने के साथ-साथ ही इसमें एक रेस्टोरेंट है। वहां खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध है।

10. Uplink X, Tokyo- जापान की राजधानी टोक्यो में बना यह सिनेमाघर यहां का सबसे चर्चित सिनेमाघर है। काफी कम लोग यहां फिल्म देख सकते हैं। लेकिन बैठने के इंतजामात काफी अलहदा हैं।

11. Cine De Chef, Seoul- दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में बना यह सिनेमाघर साल 2007 में खुला था। यहां फिल्म देखना काफी राजशाही अनुभव साबित होगा। यहां इटैलियन और फ्रेंच खाना ज्यादा खाने को मिलता है।

Loading...
loading...
Comments