13 साल से कम के बच्चों को स्मार्टफोन बिक्री पर रोक की मांग

बच्चों को स्मार्टफोन की लत से रोकने के लिए 13 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है।

बच्चों को स्मार्टफोन की लत से रोकने के लिए अमेरिका के कोलोराडो राज्य के एक समूह ने 13 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। यूएसए टूडे की सोमवार की रपट में कहा गया है कि गैर लाभकारी संस्था पैरेंट्स अगेन्स्ट अंडरएज स्मार्टफोन्स या पीएयूएस के संस्थापक टिम फरनम ने कोलोराडो में प्रस्तावित वैलेट पहल की अगुआई की है।

उन्होंने प्रस्ताव दिया है कि न तो 13 सालसे कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन की बिक्री की जानी चाहिए और न ही वैसे माता-पिता को स्मार्टफोन की बिक्री करनी चाहिए, जो अपने 13 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं। इस प्रस्ताव के तहत खुदरा विक्रेताओं को राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट देनी होगी कि उन्होंने स्मार्टफोन बेचने से पहले इस बात की जांच की थी और पूछताछ की थी।

इसमें यह भी कहा गया है कि उन खुदरा विक्रेताओं पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए, जो बार-बार बच्चों को फोन बेच रहे हों। लेकिन कई लोगों ने इस विचार का विरोध भी किया है। उनका कहना है कि बच्चों को स्मार्टफोन का प्रयोग करना चाहिए या नहीं, इसका फैसला लेने का हक उनके मां-बाप को है।

कोलोराडो के सीनेटर जॉन केफाल्स, डी-फोर्ट कॉलिन्स के हवाले से बताया गया है कि उनका कहना है कि वे इस प्रस्तावित कानून के पीछे के कारण को समझ सकते हैं, लेकिन उनका मानना है कि इसे लागू करना सरकार का किसी परिवार के निजी जिन्दगी में दखलअंदाजी होगी।

Loading...
loading...
Comments