क्रेजी डॉक्टर का तूफानी ऑपरेशन, हाथ में जोड़ दिया पैर का अंगूठा!

दुनिया में काफी कुछ अजीब होता रहता है..! मतलब इतना अजीब की आपकी सोचने की शक्ति वहां तक पहुंचने में भी हिचकिचाए। आप कभी सोच सकते हैं कि आपका हाथ कट जाए तो डॉक्टर वहां पैर जोड़ दे। या फिर आपके कान की जगह नाक को फिट कर दिया जाए। कल्पना में ही झुनझुनाहट आ जाती है तो सोचिए ऐसा कोई वास्तविक मामला आपके सामने आएगा तो कैसा लगेगा।

ऑस्ट्रेलिया में एक मजदूर के साथ डॉक्टर्स ने कुछ ऐसा ही कर डाला। एक हादसे में उसके हाथ का अंगूठा खराब हुआ था तो डॉक्टर्स ने वहां पैर का अंगूठा जोड़ दिया, अब जरा सोचिए कि अगर उसको चुटकी बजानी होगी तो कितनी जोर से बजेगी। अगर वो किसी को थप्पड़ जड़ेगा तो अगले आदमी के गाल पर हाथ की चार उंगलियों के साथ पैर के अंगूठे का भी निशान छपेगा ।

  • क्या है पूरा मामला ?

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में जैक मिशेल नाम का शख्स पशुओं की देखभाल का काम करता है। काम करने के दौरान मिशेल के हाथ पर जानवर ने पैर रख दिया जिससे उसका अंगूठा हाथ से अलग हो गया। मिशेल ने अपना अंगूठा बर्फ में लपेटकर कूलर में डाल दिया और अस्पताल में पहुंच गया। वहां डॉक्टर्स ने दो बार कोशिश की, लेकिन उसके हाथ में अंगूठा जोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए।

इसके बाद डॉक्टर्स ने मिशेल को सलाह दी कि उसके पैर का अंगूठा जोड़ा जा सकता है। शुरुआत में तो मिशेल इसके लिए तैयार नहीं थे लेकिन हाथ के इस्तेमाल को जिंदा रखने के लिए उन्हें पैर के अंगूठे का बलिदान करना सही विकल्प लगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक डॉ ने इसे क्रेजी आइडिया बताते हुए कहा कि अगर हाथ का अंगूठा न हो तो हाथ बेकार हो जाता जबकि पैर का इस्तेमाल चार उंगलियों के साथ भी वैसा ही रहेगा।

Loading...
loading...
Comments