जानिए कौन सा भोजन है हमारे लिए फायदेमंद; पका या कच्चा?

ये बहस बहुत लंबे समय से जारी है कि किस प्रकार का भोजन ज्यादा फायदेमंद है, कच्चा या पका हुआ। कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि कच्चे भोजन में पोषक तत्व बरकरार रहते हैं जबकि कुछ का मानना है कि पके हुए भोजन में भी पोषण बना रह सकता है। इस बहस से इतर सवाल यह है क्या वाकई भोजन को पकाना, उसमें निहित पोषण को नष्ट कर देना है? विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ स्थितियों में और कुछ पोषक तत्वों के साथ ऐसा संभव हो सकता है। जैसे-

बहुत ज्यादा पकाने पर या बार-बार पकाने पर। यह वह स्थिति है जब भोजन के ज्यादातर पोषक तत्व अपना असर खो सकते हैं। किसी भी सब्जी, दाल या पकवान को बहुत देर तक आग में रखने पर उसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। इसके अलावा भोजन को बार -बार गर्म करना भी पोषक तत्वों को हानि पहुंचा सकता है बहुत अधिक उबालने से भी भोजन के पोषक तत्वों से मिलने वाले फायदे में कमी आ सकती है। कई बार कुछ विशेष प्रकार के बर्तनों में खाना पकाने से भी पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं। कुछ पोषक तत्व ज्यादा देर तक हवा के संपर्वâ में रहने से नष्ट हो सकते हैं किसी पोषक तत्व को ज्यादा देर पानी में रहना रास नहीं आता तो कुछ तत्व किसी विशेष प्रकार की रोशनी के कारण भी नष्ट हो सकते हैं।

  • विटामिन्स-मिनरल्स हो सकते हैं नष्ट

विशेषज्ञों की मानें तो अधिकांश विटामिन्स ज्यादा तापमान, हवा, पानी या खाने के तेल के कारण नष्ट हो सकते हैं। वहीं पोटैशियम जैसे खनिज तरल रूप में पकाते समय खो सकते हैं। इसके अलावा कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी पकाते समय भोजन से गायब हो सकते हैं। यही नहीं भोजन पकाते समय प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में स्थित पानी या तरलता को भी नुकसान पहुंच सकता है, जो कि अपने असल स्वरूप में फायदेमंद हो सकते हैं।

  • इन बिन्दुओं पर गौर करें

वसा में घुलनशील विटामिन ए, ई और डी को बचाए रखने के लिए भोजन पकाते समय बहुत कम तेल का उपयोग किया जा सकता है ऐसे भोजन जिन्हें ज्यादा देर पानी में डालकर पकाया जाता है और पकाने के बाद इनके पानी को फेंक दिया जाता है जैसे चावल या प्रोटीन से भरे अन्य पदार्थ और विटामिन बी से भरपूर पदार्थ, इनके संदर्भ में इस पानी का प्रयोग सूप या ऐसी ही किसी चीज में करें ताकि इस पानी में निहित पोषक तत्व बेकार न जाएं। पानी में घुलनशील विटामिन सी को बचाने के लिए सब्जियों और फलों को कम से कम पानी में पकाएं। पकी हुई सब्जियों को ज्यादा देर रखें नहीं। प्रिज में रखी पकी सब्जियां बड़ी मात्रा में विटामिन्स खो सकती हैं चुकंदर, आलू और शकरकंद जैसी सब्जियों को छिलके सहित पकाने से भी काफी मात्रा में पोषक तत्वों को बचाया जा सकता है

भोजन को बहुत देर तक आग पर रखने से बचें। पके हुए खाने को बार-बार माइक्रोवेव करने से बचें तलने की बजाय भाप में पके भोजन को ज्यादा तरजीह दें। मिनरल्स का पूरा फायदा उठाने के लिए भोजन को रोस्ट करके भी खाया जा सकता है। माइक्रोवेव के लिए उसके प्रकार के बर्तनों का प्रयोग करें।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments