क्या आपको पता है? नारियल तेल से कम होती है पेट की चर्बी

अगर आप वजन घटाने के तमाम उपाय करके थक चुके हैं और आपको अपनी अतिरिक्त चर्बी में एक इंच की भी कमी नजर नहीं आ रही है तो हो सकता है आपने अब तक नारियल तेल के उपाय नहीं आजमाए हों। नारियल तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

नारियल तेल बाल और त्वचा को पोषि‍त करता है लेकिन कम ही लोगों को ये पता होगा कि नारियल तेल के कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनके प्रयोग से आप बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं। नारियल तेल शरीर को आराम देने के साथ ही सूजन और दर्द को भी कम करने में मददगार होता है।

ये मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को भी बूस्ट करता है और पाचन क्रिया को सक्रिय बनाता है। नारियल तेल के इस्तेमाल से शरीर में चर्बी जमने की आशंका बहुत कम हो जाती है।
नारियल तेल में लंबी फैटी-एसिड चेन मौजूद होती हैं जो वजन घटाने में मददगार है। आप चाहें तो नारियल तेल के इन उपायों को अपनाकर बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं।

✫ नारियल तेल 

खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो अपने रोजाना इस्तेमाल के तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चर्बी अपेक्षाकृत कम जमा होती है।

✫ नारियल तेल, नींबू और गर्म पानी

नींबू में मौजूद विटामिन सी, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को भी निकालने में मददगार है। नींबू के रस के साथ नारियल के तेल को मिलाकर लेने से अतिरिक्त चर्बी पर सीधा असर पड़ता है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पीने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

✫ नारियल तेल और शहद

शहद का इस्तेमाल भी वजन घटाने के लिए किया जाता है। नारियल तेल के साथ लेने से ये ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करता है। इस मिश्रण को लेने के काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता है। इसके सेवन से फैट-बर्निंग प्रोसेस में तेजी भी आती है। शहद और नारियल तेल की समान मात्रा लेकर एक गिलास गर्म पानी में मिला लीजिए। हर सुबह इस मिश्रण को पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

✫ नारियल तेल और ग्रीन टी

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर की मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाने का काम करता है साथ ही शरीर में जमे फैट को गलाने का काम करता है। इस मिश्रण को लेने के बहुत देर तक भूख का एहसास नहीं होता है। जिसके चलते समय-समय पर खाना नहीं पड़ता है और वजन वजन घटाने में मदद मिलती है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments