ये है प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे सटीक सेक्स पोजीशन?

बदलती जीवन शैली का असर आपकी सेहत पर होता है और ज्यादातर शादी-शुदा युवा बच्चे पैदा करने में देरी करते हैं लेकिन यदि कोई महिला गर्भधारण करना चाहती है तो उसे अपने खान-पान से लेकर सेक्स के तरीकों पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। फर्टिलिटी एक्सपर्ट मेरिलीन ग्लेनविले का मानना है कि यदि कोई महिला खाने-पीने की चीजों से लेकर खास सेक्स पोजीशन आजमाती है तो उसमें गर्भधारण की संभावना काफी बढ़ जाती है।

वेबसाइट मिरर के मुताबिक 20 से 30 साल की आज की युवा पीढ़ी अपने करियर को लेकर ज्यादा गंभीर है और इसके चलते वह बच्चे पैदा करने में देरी करने लगी है लेकिन महिलाओं के लिए गर्भधारण करने का सर्वाधिक उपयुक्त समय 23 से 31 साल के बीच माना जाता है। इसके बाद महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानियां आने लगती हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि खान-पान की आदतें सुधारने, अल्कोहल और कैफीन से दूरी बनाने से गर्भ धारण की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, डॉक्टर ग्लेनविले का कहना है कि गर्भधारण करने में सेक्स पोजीशन भी मायने रखता है।

उन्होंने ‘डेली मेल ऑन लाइन’ को बताया, ‘द मैन ऑन टॉप पोजीशन से महिलाओं में गर्भ धारण की संभावना सबसे ज्यादा रहती है।’ ग्लेनविले ने बताया कि इस सेक्स पोजीशन से पुरुष के शुक्राणु सीधे गर्भाशय में प्रवेश कर सकते हैं। यही नहीं इस पोजीशन से शुक्राणुओं की अपनी लंबी यात्रा पूरी करने में सहूलियत होती है।’

ग्लेनविले के दावों की पुष्टि के लिए हालांकि कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। गर्भधारण को लेकर उन्होंने अपनी राय दी हैं। ग्लेनविले का कहना है कि कोई भी सेक्स पोजीशन ‘वूमन ऑन टॉप’ अथवा कोई और जो ‘गुरुत्वाकर्षण के विपरीत’ है शुक्राणुओं के ‘बहाव’ को बाधित करेगा।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments