करियर ब्रांडिंग का है जमाना, अपनाएं ये 5 मार्केटिंग टिप्स

आज के जॉब मार्केट में हर किसी के पास मार्केटिंग स्किल्स होना जरूरी है। हम सभी एक पर्सनल ब्रांड हैं और खुद को हमेशा उस तरह प्रेजेंट करते हैं जिस तरह हम रहना चाहते हैं। इन दिनों अगर आपके पास वेब प्रेजेंस नहीं हैं और आपका नाम वहां नहीं चल रहा है तो यह आपके लिए कोई और नहीं करेगा और आप कुछ अच्छे मौके खो सकते हैं। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिससे आप भीड़ से अलग रहेंगे और आपकी काबिलियत पहचानी जाएगी। अच्छा करियर बनाने की दिशा में यह मार्केटिंग टिप्स आपको आना चाहिए।

इसे भी पढ़े : लीक से हटकर बनाना है करियर, तो कर सकते हैं ये कोर्सेस

➀ अपने फील्ड के एक्सपर्ट बनें : अपनी पहचान बनाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ बने। जब लोग जानेंगे कि आप कौन है और आप क्या मूल्य दे सकते हैं तो आपको अपने ड्रीम जॉब्स पाने में आसानी रहेगी। रेज्यूमे भेजने और कंपनियों में ठंडी प्रतिक्रिया के साथ संपर्क करने की बजाए यह तरीका ज्यादा बेहतर है।

➁ निरंतरता बनाए रखें : अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि इसमें नियमित रूप से पोस्टिंग हो। अगर आप हर सप्ताह एक आर्टिकल लिखते हैं तो आप अपना खुद का एक ऑडियंस तैयार करते हैं। लेकिन आप इसमें नियमित नहीं है, तो लोग आपको फॉलो नहीं करेंगे। जब खुद को ऑनलाइन ब्रांड बनाना हो, तो आपको सोशल नेटवर्क का हिस्सा होकर निरंतरता बरकरार रखनी होगी।

इसे भी पढ़े : आप भी चढ़ें सफलता की इन 5 सीढ़ियों पर, जानें कैसे

➂ इंडस्ट्री एक्सपट्र्स को फॉलो करें : सबकुछ सीखने का एक शानदार तरीका है कि आप उन एक्सपट्र्स को फॉलो करें जिन्हें अच्छा ज्ञान और गहरा अनुभव हो। आप उन्हें लिंक्डइन पर उन्हें फॉलो कर सकते हैं और उनके ब्लॉग सब्सक्राइब कर सकते हैं। आप उनके द्वारा आयोजित किए गए आयोजनों में हिस्सा ले सकते हैं। बोनस के रूप में आपको आपके करियर डेवलपमेंट के लिए एक मेंटर मिल जाएगा।

➃ अपने कम्प्यूटर से दूर रहे : तकनीकी पर हद से ज्यादा निर्भरता लोगों के बीच रिश्तों को प्रभावित करती है। पूरे दिन फेसबुक चेक करते रहने की बजाए क्या न लोगों से सीधे मिलें और वास्तविक रिश्ता बनाएं। एम्प्लॉयर्स अक्सर ऐसे लोगों की तलाश करते हैं और हायर करते हैं जिनके पास पर्याप्त सॉफ्ट स्किल्स हो बजाए उनके जो केवल जॉब कर रहे हों। कई सामाजिक परिस्थितियों का अनुभव करते हुए आप खुद का नेटवर्क डेवलप कर सकते हैं और लोगों से डील करना सीख सकते हैं।

इसे भी पढ़े : इंट्रोवर्ट हैं तो इन 5 बातों को अपनाकर पाएं कामयाबी

➄ तैयार करें हाई क्वॉलिटी कंटेंट : आज यह शब्द ‘कंटेंट मार्केटिंग’ तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि कंपनियों को हमेशा ऐसे आर्टिकलस की जरूरत होती है जो कि उनके प्रोडक्ट या र्सिवसेज में लोगों की रूचि विकसित कराए। एक प्रोफेशनल के रूप में यह आप पर लागू होता है। अगर आप हाई क्वॉलिटी कंटेंट पर काम करते हैं और इसे नियमित रखते हैं तो लोग आपको नोटिस करेंगे और आपका करियर बूस्ट होगा। एक और फायदा यह है कि उसी इंडस्ट्री के लोग आपको अप्रोच करेंगे।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments