इन 7 कारणों से हो सकती है आपको एसिडिटी और बदहजमी

अगर आप हर वक्त अपने पेट से परेशान रहते हैं, यानी कि खाना ठीक से हजम ना होना, पेट में अक्सर गैस या एसिडिटी बनी रहना और आए दिन बदहजमी की शिकायत रहती है, तो आपको अपने खाना खाने के तरीके में जल्द से जल्द बदलाव कर लेने चाहिये। पेट ठीक ना रहने की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं इसलिये कोशिश करें कि एक सही दिनचर्या का पालन करें। रात को देर से खाना या फिर ठीक प्रकार से चबा कर ना खाने आदि से आपके पेट को एक बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

जरा इसे भी पढ़ें : इस कारण से नही खिलाया जाता है छोटे बच्चों को शक्कर

  • रात में देर से भोजन करना : भले ही रात में आपको लेट लाइन काम पूरा करना हो या फिर रात में जगने का कोई और कारण हो, इतना ध्यान रखें कि खाना समय पर जरुर खा लें। रात को देर से खाना खाने पर पेट में खाना ठीक से हजम नहीं होता और फिर सुबह परेशानी होती है।
  • यादा तेल मसाले वाला खाना ना खाएं : ज्यादा तेल, मसाले और उच्च वसा वाला भोजन खाने से बदहजमी हो सकती है। इससे एसिडिटी और पेट दर्द हो सकता है।
  • खाने से अधिक खाना : कई लोग टीवी देखने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं जिससे उनके पेट पर प्रेशर पड़ता है और बाद में वे अपच का शिकार हो जाते हैं। ये फूड ज्यादातर पैकेट वाले या जंक फूड होते हैं, जो सेहत के लिये बहुत ही खराब होते हैं।
  • भोजन के बीच में लंबा गैप होना : वे लोग जो वजन को लेकर सतर्क होते हैं, वे अपना ब्रेकफास्ट भारी करते हैं और लंच को पूरी तरह से छोड़ कर भारी डिनर करते हैं। यह कोई अच्छा आइडिया नहीं है क्योंकि भोजन के बीच में लंबा अंतराल रखने से एसिडिटी और बदहजमी हो सकती है।
  • खाने के बीच में पानी पीना : अगर आप खाना खाने के बीच में पानी पीते हैं, तो अपच हो सकता है। क्योंकि पानी आपके पेट में मौजूद गैस्ट्रिक जूस को घोल देता है, जिससे उसका असर खतम हो जाता है और वह खाने को अच्छी तरह से हजम नहीं कर पाता।
  • कई प्रकार के आहार एक साथ खाना : कहने का मतलब है कि अगर फल को कार्बोहाइड्रेट से भरे ब्रेकफास्ट या डेयरी उत्पाद या फिर प्रोटीन को कार्बोहाड्रेट के साथ खाया गया तो, जाहिर सी बात है कि बदहजमी हो सकती है।
  • खाने को ठीक से ना चबाना : क्या ऑफिस के लिये लेट हो रही है? और आप तेजी के साथ ब्रेकफास्ट खाते हुए एक गिलास पानी गटागट पी लेते हैं। अगर आप हर सुबह ऐसा ही करते हैं और खाने को बिना चबाए लील जाते हैं, तो आपको गैस, एसिडिटी, अपच और बदहजमी हो सकती है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments