पीआर में करियर बनाकर लाखों कमा सकते हैं आप

अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करना एक कला है। निजी जिंदगी में तो इस कला का प्रयोग हम किसी से कुछ मांगने से लेकर रूठने-मनाने तक करते हैं। वहीं, रोजगार के क्षेत्र में यह कला किसी भी जाॅब के लिए बेहद जरूरी है लेकिन बात अगर पब्लिक रिलेशन की करें तो यहां बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स के बिना काम ही नहीं चल सकता।

क्या है पब्लिक रिलेशन?

किसी भी कंपनी, प्रोडक्ट, संगठन या किसी एक व्यव्ति की छवि को जनता में सुधारना और उसे बेहतर तरीके से प्रेजेंट करना पीआर कहलाता है और इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पीआर पर्सन कहते हैं।

पब्लिक रिलेशन की पढ़ाई करने के लिए क्या है योग्यता?

किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट करने के बाद आप इस क्षेत्र में पीजी डिप्लोमा/शाॅर्ट टर्म कोर्स/पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। पब्लिक रिलेशन मास कम्यूनिकेश का ही एक हिस्सा है। मास कम्यूनिकेशन में भी मार्केटिंग कम्यूनिकेशन, एडवर्टाइजिंग रिसर्च और पब्लिक रिलेशन की पढ़ाई कराई जाती है।

पीआर पर्सन को क्या करना होता है?

इनका मुख्य काम अपने क्लाइंट्स से बात करना होता है। क्लाइंट्स के लिए कैंपेन चलाना या दूसरे माध्यमों से उनकी छवि जनता में सुधारना होता है। ये व्यव्ति/संगठन/सरकार/कंपनी के सकारात्मक संदेश जनता के बीच प्रस्तुत करते हैं। वहीं, इनका काम प्रेस विज्ञप्ति भी बनाना होता है।

कहां मिलेगी नौकरी?

इस फील्ड में नौकरियों की कमी नहीं है। आज छोटी से लेकर बड़ी कंपनियों तक में पीआर पर्सन हायर किए जाते हैं। करियर की शुरुआत आप बतौर ट्रेनी कर सकते हैं। वहीं, सरकारी कंपनियों, विश्वविद्यालयों, विभागों में पीआर पर्सन की मांग होती है। पीआरओ पद के लिए प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित की जाती है।

कितनी मिलेगी सैलरी?

अगर आपके पास अच्छे स्किल्स हैं तो यहां शुरुआती सैलरी 25-35 हजार महीने तक की हो सकती है। कई बड़ी प्राइवेट कंपनियां 35-50 हजार रुपये महीने देने के लिए भी तैयार रहती हैं। इस क्षेत्र में दो-तीन साल के कार्य अनुभव के बाद आपकी सैलरी 1-2 लाख रुपये प्रति महीने भी हो सकती है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments