मानसून मैजिक : अपने चेहरे तथा बालों का इस बारिश में रखें खास ख्याल

बारिश की खुशी तन-मन को खिला देती है, लेकिन इसके साथ ही लेकर आती है चेहरे और बालों से जुड़ी कुछ समस्याएं भी। कैसे पाएं छुटकारा इनसे, आइए जानते हैं।

☔ चेहरे के लिए

सप्ताह में दो बार अपने चेहरे को स्क्रब जरूर करें। घर में ही स्क्रब करने के लिए चावल के आटे में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर उससे चेहरे पर हल्की मसाज करें। चेहरा सूख जाने के बाद उसे हल्के हाथों से रगड़कर धो लें। अगर त्वचा बहुत ज्यादा रूखी न हो तो चेहरे पर मॉस्चराइजर क्रीम का प्रयोग बंद कर दें। रूखी त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में पानी की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें।

चेहरा साफ रखने के लिए टोनर या एस्ट्रिंजंट का इस्तेमाल हर बार मुंह धोने के बाद करें। चाहें तो खीरे का रस निकाल कर घ्जि में आइस क्यूब की तरह जमा लें। इसे टोनर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन या जौ के आटे में चुटकी भर हल्दी, शहद, टमाटर और नींबू का रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर निखार बना रहेगा। फाउंडेशन का प्रयोग न करें। इसकी जगह आप टेलकम-पाउडर को ही हल्के हाथों से चेहरे पर थपथपा लें। इससे आपके चेहरे पर पसीना नहीं रहेगा।

☔ बालों के लिए

हफ्ते में कम से कम तीन बार बालों को धोएं। कंडीशनिंग करना न भूलें। कंडीशनर की जगह आधा बाल्टी पानी मे चार चम्मच शहद घोल कर उस पानी से बाल धोएं। इसका असर कंडीशनर जैसा ही होगा। हेयर स्टाइल में ज्यादा प्रयोग न करें। बालों को ज्यादा से ज्यादा गर्दन के ऊपर हल्के से बांध कर रखें, ताकि पसीने से आपके बालों में गंदगी न पैâले। बालों में खुशबू बरकरार रखने के लिए हेयर ब्रश पर परफ्यूम छिड़क कर कंघी करें।

इस मौसम में बालों में रूसी और जूंओं की समस्या बढ़ जाती है। इसके लिए नीम का तेल इस्तेमाल करें। बारिश के मौसम में बालों में ज्यादा समय तक बालों में तेल न रहने दें। बाल धोने से दो-तीन घंटे पहले तेल लगाएं और धोने के बाद तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें। जैल, हेयर-ड्रायर आदि का प्रयोग बरसात के मौसम में न करें। इस मौसम में बाल यूं भी नम रहते हैं। बारिश में भीगे बालों को घर पहुंचकर तुरंत तौलिए से सुखाएं।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments