यहां के बाजार में सालभर में तीन बार बिकती है दुल्हन

बाजार में दुल्हन की तरह सजी गुड़िया तो बिकती देखी होगी लेकिन जीती जागती लड़कियों को बिकते देखना कितना आश्चर्यचकित है। जी हां एक बाजार ऐसा भी है जहां दुल्हनें बिकती है। बोली लगती है और लोग दुल्हनों की वाजिब कीमत चुकाकर उन्हें ले जाते हैं।

यूरोप के बुल्गारिया में स्टारा जागोर नामक जगह है यह बाजार साल मे 3 बार लगता है। यहां लड़कियां अच्छी तरह से तैयार होकर बाजार में आती हैं। वो बाकाया सज धज कर एक दुल्हन की तरह दिख रही होती हैं। इसमें हर उम्र की लड़की लड़के और बुजुर्ग भी आतें है जो अपनी पसंद की लड़की से बात करते हैं और पसंद आने पर उन्हें अपना दूल्हा बना लेती है।  कई पुश्तों से बुल्गारिया के गरीब लोगों की ओर से यह मेला लगाया जा रहा है।

इस मेले में लड़कियां अपने परिवार के लोगों के साथ ही आती हैं। बुल्गारिया के ऐसे कई परिवार हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम न होने की वजह से अपने बेटियों की शादी इस तरह तय करते हैं। इसे इस तरह समझिए कि एक पारिवारिक मिलन समारोह हो रहा है और दूल्हे वाले दहेज दे रहे हैं। इस बाजार में लड़के के साथ बुजुर्ग आदमी भी आते हैं जो अपनी पसंद की लड़की से बात करते हैं। लड़की पसंद आने पर लड़के के परिवार वाले लड़की के परिवार वालों को रुपए देते हैं और फिर उनकी बेटी को अपनी बहू बनाकर ले जाते हैं।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments