आप अपने उस खास दोस्त को ‘फ्रेंडशिप डे’ की बधाई देना ना भूले

दोस्ती का रिश्ता सबसे खास होता हैं। मित्रता जीवन का अभिन्न अंग हैं बिना मित्र के जीवन अधुरा हैं। हर एक मोड़ पर कुछ खास साथी मिलते हैं जो दिल में जगह बना लेते हैं और बिना किसी चाह के हमारी जिन्दगी से जुड़ जाते हैं। दोस्ती आसानी से हो तो जाती हैं लेकिन एक सच्चा दोस्त बार- बार नहीं मिलता। इसलिये अपने उस खास दोस्त को फ्रेंडशिप डे की बधाई देना ना भूले।

  • फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता हैं जो इस बार 7 अगस्त 2016 को आ रहा हैं। यह दिन दोस्तों को समर्पित किया जाता हैं।

  • फ्रेंडशिप डे का इतिहास

फ्रेंडशिप डे की शुरुवात 1935 में की गई थी। वो वर्ल्ड वार का समय था। उस वक्त जरूरत थी, दोस्ती की भावना सभी के भीतर वापस पनपने की। फिर से लोग एक दुसरे पर भरोसा कर सके। एक देश दुसरे देश से जुड़ सके। इसी कारण US कांग्रेस ने एक दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाना निश्चित किया।और अगस्त के पहले सन्डे को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाने लगा। इस तरह इस खास दिन को सभी देशो ने अपनाना शुरू कर दिया। धीरे- धीरे कई देशो ने अगस्त के पहले सन्डे को दोस्ती के नाम कर दिया। इस तरह s खुबसूरत रिश्ते की शान और बढ़ गई। इसकी बढती लोकप्रियता को देख US ने 1997 में विनी द पूह (Winnie – the Pooh) फेमस कार्टून करैक्टर को फ्रेंडशिप डे का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया। इस कार्टून करैक्टर को एक दुसरे को देकर को दोस्ती के गिफ्ट के रूप में देने लगे।

फ्रेंडशिप डे पर दोस्त एक दुसरे को गिफ्ट देते हैं। जिनसे उन तौहफो से यादें जुड़ जाती हैं। तोहफों की कीमत नहीं उसमे छिपी भावना देखी जाती हैं।

हर एक उम्र के खास दोस्त होते हैं।
बचपन में गली मोहल्ले में यार बन जाते हैं ,
स्कूल के टफ कम्पटीशन में साथ खड़े होते हैं।
कॉलेज के दिनों में यही मस्ती मारते हैं
तो कुछ वन नाईट स्टडी में जगा-जगाकर पढ़ाते हैं।
ऑफिस के टेंशन भरे दिनों में मूवी ले जाते हैं,
तो कुछ घर की टेंशन में हमदर्द बन जाते हैं
हाई टेक ज़माने में फेसबुक व्हाट्स एप फ्रेंड्स बन जाते।
इसी तरह अजनबी करीब आकर करीबी दोस्त बन जाते।

  • बाजार में सजे फ्रेंडशिप बेल्ट

फ्रेंडशिप डे के पहले बाजार में ग्रीटिंग कार्ड, फ्रेंडशिप बैंड समेत अन्य गिफ्ट आइटम सज चुके हैं। बाजार में 2 रुपए से लेकर 120 तक के फेंडशिप बेल्ट दुकानों पर सजे हैं।

  • फ्रेंडशिप डे में क्या-क्या गिफ्ट करें

दोस्ती एक खास रिश्ता है आप चाहें जो भी गिफ्ट करें वो अनमोल हो जाता है  वैसे आप ये सब जैसे – कलाई बेल्ट, ग्रीटिंग कार्ड, फ्रेंडशिप बैंड, मोबाइल, लैपटॉप समेत अन्य गिफ्ट कर सकते है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments