पहली बार रनिंग करते समय ना करें ये गलतियां

ऐसे बहुत से लोग हैं जो ना तो जिम जाते हैं और ना ही कडे व्यायाम करते हैं, मगर जब बात रनिंग की आती है तो वे हर सुबह जूते बांध कर दौड़ने के लिये निकल पड़ते हैं। अगर आप भी दौड़ने वालों की संख्या में आना चाहते हैं तो आपको जानना होगा कि ऐसी कौन सी आम गल्तियां हैं, जो अच्छे अच्छे दौड़ने वाले कर जाते हैं।

अगर आप लंबे समय से रनिंग करने की सोंच रहे हैं, तो हमारी बताई हुई इन 6 बातों का खास ख्याल रखें। इससे आपका दौड़ने में आसानी हो जाएगी। एक बात हा हमेशा ख्याल रखें कि आपके जूते रनिंग के लिये ही बने हों क्योंकि फैशनेब जूते और रनिंग के जूते अलग अलग होते हैं। अगर आप पहली बार दौड़ रहे हैं तो, सावधानी के साथ दौड़ें क्योंकि एक बार लंबे समय तक दौड़ने से मसल्स को चोट पहुंच सकती है।

  • गलत जूते ना पहनें

दौड़ते से पहले अपने जूते चे कर लें कि कहीं उन्हें पहनने से आपके पैरों में दर्द, हिप पेन, जोड़ों में दर्द या कंधे आदि में दर्द तो होना शुरु नहीं हो गया। यदि आप सही जूते पहनेंगे तो आप बिना दर्द के लंबा दौड़ पाएंगे।

  • बहुत जल्दी तेज ना दौड़ें

जो लोग रनिंग के मामले में नए होते हैं, वे तुरंत ही तेजी के साथ भागना शुरु कर देते हैं, जिससे वह आगे चल कर बुरी तरह से थक जाते हैं। इससे रनिंग आपके लिये एक कठिन काम बन जाती है। दौड़ एक प्रकार का खेल है जिसमें प्रगति तभी होगी जब आप धीमे और क्रमिक रूप से दौड़ेंगे।

  • ऐसा गोल ना बनाएं जिसे पूरा ना कर पाएं

लोग जोश में आ कर लंबा दौड़ने की सोच लेते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आपका कॉम्पटीशन खुद आप से ही होना चाहिये। अगर आप दौड़ में नए हैं और एक ही बार में 5 किलो मीटर दौड़ लेना चाहते हैं, तो आपके हाथों केवल निराशा ही लगेगी। इसलिये दौड़ते समय छोटा छोटा गोल बनाएं और उसे पूरा करें।

  • खाली पेट ना दौड़ें

जिस तरह एक कार बिना पेट्रोल के नहीं चल सकती उसी तरह से भी सही आहार और बिना पानी पिये नहीं दौड़ सकते। यदि आप एक घंटे में दौड़ने जाने वाले हैं, तो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट से बना हुआ आहार खाएं जैसे, यह वीट ब्रेड पर पीनट बटर या ऑल्मंड बटर लगा कर खाएं। यदि दो घंटे में दौड़ने वाले हैं तो, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट वाला खाना खाएं, जैसे अंडे या वीट टोस्ट भी खा सकतें है।

  • सही पोस्चर बना कर दौड़ें

अगर आप लंबे समय तक रनिंग जारी रखना चाहते हैं, तो आपको रनिंग पोस्चर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। सही जानकारी के अभाव में शरीर पर दबाव ज्यादा बनेगा। रनिंग के दौरान अपने शरीर को रिलैक्स और सीधा रखें

  • दौड़ते वक्त एडियों का ज्यादा इस्तमाल ना करें

रनिंग के दौरान कभी भी जमीन पर जोर से एडियों का दबाव नहीं डालना चाहिये। इससे शरीर पर दबाव भी बढ़ेगा। यह गलती आमतौर पर हर कोई करता है। इससे आपकी जोड़ और हड्डियां चोटिल हो सकती है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments