12वीं के बाद वकील बनने के है इच्छुक छात्र करें ये कोर्स!

इंटरमीडियट के बाद अक्सर बच्चे असमंजस में रहते है कि वह क्या करे और क्या नहीं। लेकिन ये जानकारी नहीं होती कि उनके लिए कौन सा कोर्स सही है। बच्चो को सही गाइडेंस ना मिलने पर वह कोर्स चयन करने में बहुत दुविधा में होते है।

आज हम आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन सा कोर्स सही है। अगर आप वकील बनना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद से इसके लिए तैयारी कर सकते हैं और ग्रेजुएशन के बाद भी इसका कोर्स कर सकते हैं। वैसे तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अब 11वीं के बाद ऑप्शनल सब्जेक्ट में कानून को भी जोड़ दिया है, जिससे आप 10वीं के बाद से ही अपने सपने को पूरा करने के लिए अग्रसर हो सकते हैं।

हालांकि आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद वकालत करके वकील बन सकते हैं। बता दें कि वकील बनने के लिए दो कोर्स- 5 ईयर इंटेग्रेटेड एलएलबी कोर्स, 3 ईयर एलएलबी कोर्स होते हैं, जो कि देश में कई सरकारी और गैर सरकारी कॉलेजों द्वारा करवाए जाते हैं।

5 ईयर इंटेग्रेटेड LLB कोर्स– यह कोर्स 12वीं के बाद ही करवाया जाता है, जिसके बाद आपको ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता नहीं होती है। कई जानकारों का कहना है कि 5 साल का ये कोर्स करने से आपके एक साल की बचत होती है और आप 5 साल में बहुत कुछ सीख पाते हैं।

यह कोर्स देश के कई विश्वविद्यालयों में शामिल है, जिसमें बीएचयू, डीयू, गर्वमेंट लॉ कॉलेज, आईएलएस लॉ कॉलेज आदि शामिल है। वहीं 12वीं के बाद आप दो तरीके से लॉ कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं, जिसमें पहला तरीका होता है कि आप CLAT के जरिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप CLAT के जरिए एडमिशन नहीं ले पाते हैं तो आप नेशनल यूनिवर्सिटी से ये कोर्स कर सकते हैं। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के अलावा हर यूनिवर्सिटी अपना अलग एंट्रेंस भी करवाती है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments