जानिए, Kiss करने में कौन है उस्ताद लड़के या लड़कियां?

पति-पत्नी के बीच परस्पर Kiss लेना एक बहुत ही खास पल होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि अधिकांश लोग अपने साथी का Kiss लेते समय अपना सिर बाईं तरफ मोड़ लेते हैं।

ढाका, बाथ और बाथ स्पा विश्वविद्यालय लोगों की Kiss प्रवृत्तियों पर शोध कर रहे हैं। शोध से पता चला कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में Kiss लेने की इच्छा 15 गुना ज्यादा होती है। साइंटिफिक रिपोटर्स में प्रकाशित शोध में बांग्लादेश के, जहां पब्लिक में Kiss करना आम बात नहीं है, 48 शादीशुदा जोड़ों पर अध्ययन किया गया। इन जोडों को घर में Kiss करने को कहा गया। शोधकर्ताओं ने उनसे Kiss के तरीके और भावदशा पर भी गौर करने को कहा।

इससे पता चला कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में Kiss लेने की इच्छा 15 गुना ज्यादा होती है। Kiss लेते समय पति-पत्नी अपने सिर का झुकाव बाईं ओर रखना पसंद करते हैं। शोध में पाया गया कि 79 फीसदी Kiss की पहल पुरुष करते हैं। सिर दाईं तरफ होगा या बाईं तरफ यह Kiss की पहल करने वाले पर निर्भर करता है। पति या पत्नी सिर का झुकाव अपने साथी की सुविधा को देख कर करते हैं। बांग्लादेश में सार्वजनिक रुप से Kiss लेने की मनाही है। यहां फिल्मों से भी इसका प्रदर्शन बेहद नियंत्रण में किए जाने की अनुमति है।

शोधकर्ता डॉ. माइकिल प्रोलोक्स ने कहा कि Kiss पर संस्कृति का स्पष्ट प्रभाव देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक मूल्य भले ही सबके अलग-अलग हों हैं, लेकिन हैं तो सभी इनसान ही। इस लिए उनकी मूल प्रवृत्तियों में भी समानता देखने को मिलती है।

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments