ब्रेस्ट को ऐसे रखें ख्याल, हमेशा बनी रहेगी ख़ूबसूरती

ब्रेस्ट की ख़ूबसूरती, सेहत और तंदरुस्ती को बरक़रार रखने के कुछ आसान तरीके

ब्रेस्ट को उभारने और उसे सुन्दर सुडौल बनाने की होड़ आजकल की युवा लड़कियों में काफी हद तक देखी जाती है, और क्यों न हो, ईश्वर की बनायी हुई सब से खूबसूरत रचना को पूरा हक़ है इस घड़ी हुई मूरत को और भी ज़्यादा आकर्षक और मनमोहक बना कर रखने का।

लेकिन ये ध्यान देना बहुत ही ज़रूरी है की बाहरी सौंदर्य के साथ-साथ अपने ब्रेस्ट यानि ब्रेस्ट की सेहत और तंदरुस्ती का भी ख्याल रखा जाए, वो भी छोटी उम्र से ही, ताकि उम्र के साथ आने वाली परेशानियों से बचा जा सके और ब्रेस्ट कैंसर जैसे घातक रोगों से भी दूर रहा जा सके। आईये देखें ब्रेस्ट की सही देखभाल यानी ब्रेस्ट की ख़ूबसूरती, सेहत और तंदरुस्ती को बरक़रार रखने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें आप अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में भी अपना सकती हैं।

  1. एक हेल्थी बॉडी वेट को मेन्टेन कर के रखें। अपने खानपान और शारीरिक चुस्ती की ओर पूरा ध्यान दें। बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता वज़न भी ब्रेस्ट की अंदरुनी और बाहरी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।
  1. शराब का सेवन कम से कम करें या कोशिश करें ना ही करें। यदि आप सोशली एक्टिव हैं तो पार्टीज़ में शराब की जगह वाइन्स पियें। और बहुत ही ज़रूरी है तो ऐसे ड्रिंक्स का चुनाव करें जिन का अल्कोहल कंटेंट बहुत ही कम हो। अल्कोहल एक ऐसा पदार्थ है जिस का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की संभावनाएँ काफी बढ़ जाती हैं।
  1. ब्रैस्ट के सौंदर्य और सेहत को उभारने में फलों और सब्ज़ियों का अच्छा ख़ासा योगदान होता है। कच्ची सब्ज़ियाँ जिन्हें आप सलाद के रूप में खा सकती हैं, जैसे कि, ब्रोक्कोली, पत्तागोभी, गाजर, बीन स्प्राउट्स और टमाटर, ब्रेस्ट के लिए बेहद फायदेमंद हैं। कुछ सब्ज़ियाँ जो आप पका कर खा सकती हैं, जैसे कि पालक, केल, और फूलगोभी, ये भी ब्रेस्ट को सुन्दर बनाने में मदद करते हैं, और साथ ही साथ ब्रेस्ट कैंसर से दूर रखने वाले साइटोकेमिकल्स भी प्रदान करते हैं। ब्रैस्ट हेल्थ के लिए फलों में सब से उत्तम हैं हर प्रकार की बेरीज और चैरीज़ जैसे कि जामुन, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, और रेड चेरीज़। याद रहे, जितना आप कच्चे फलों और सब्ज़ियों का इस्तेमाल करेंगी, उन इन पाये जाने वाले गुणों का उतनी ही अच्छी तरह से फायदा भी ले पाएँगी।
  1. 30 मिनट का संतुलित व्यायाम नियमित रूप से करना बेहद ज़रूरी है। अगर आप जिम जाती हैं तो बहुत ही बढ़िया है, वरना घर पर हि अपनी दिनचर्या बनायें, और अपनी और अपने ब्रेस्ट कि सेहत के लिए ये 30 मिनट ज़रूर निकालें। किसी योग्य फिटनेस ट्रेनर से ब्रैस्ट एरिया के लिए सब से प्रभावी और सुरक्षित एक्सरसाइजेज की जानकारी लेना न भूलें ।
  1. सही मात्रा में और सही किस्म की चर्बी यानि कि फैट युक्त खाना खाएं या पदार्थों का सेवन करें। ब्रैस्ट कैंसर से बचने के लिए आपको सनफ्लॉवर आयल, कॉटनसीड आयल और सफ्फ्लौर आयल को बिलकुल छोड़ देना चाहिए। इन में ओमेगा 6 फैट अत्यधिक मात्र में पाया जाता है जो कि आप की सेहत के लिए ठीक नहीं। अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैट्स का सेवन करें जो कि मछली, अखरोट, एवोकाडो इत्यादि से प्राप्त होते हैं
  1. सही किस्म के कार्बोहाइड्रेट्स खाएँ। रिफाइंड खाद्यपदार्थ, रिफाइंड या सफ़ेद आटे या मैदे से बनी वस्तुओं का प्रयोग कम करें जैसे कि वाइट ब्रेड, वाइट राइस, आलू, चीनी  इत्यादि। कोशिश करें इन हानिकारक कार्ब्स कि जगह फायदेमंद कार्ब्स खाएँ जो कि बीन्स और दालों से प्राप्त होते हैं।
  1. अंदरूनी वस्त्र जैसे कि ब्रा, करोचेट इत्यादि ऐसे कपड़े के बने हुए पहनें जिन में से हवा का आवागमन आसानी से होता हो। जैसे कि कॉटन या लिनन। सिल्क, लेटैक्स, नेट आदि से बने हुए अंगवस्त्र अगर बेहद ज़रूरी हों तो हि पहनें और कुछ देर तक पहनने के बाद उतार कर सूती या लिनन के हि ब्रा पहनें।
  1. रात को सोने के वक़्त ब्रेस्ट पर किसी भी किस्म का कसा हुआ वस्त्र न पहनें। रक्तधमनियाँ रात में अपना काम धीमा कर देती हैं और बॉडी मूवमेंट भी न के बराबर होती है। ऐसे समय में ब्लड सर्कुलेशन को पूरी जगह देने के लिए ये ज़रूरी है कि ढीले ढाले वस्त्र हि पहने जाएँ ताकि शरीर में रक्त सरंचना बराबर बनी रहे और परिपूर्ण विकास होता रहे।
  1. जो बात सब से ज़रूरी है अपने तन कि ख़ूबसूरती और तंदरुस्ती को बराबर बनाये रखने के लिए, वह है मन और मस्तिष्क की सेहत। अपने परिजनों, दोस्तों, और पति या प्रेमी के साथ अच्छे सम्बन्ध बना कर रखें, खुश रहे और अपने आसपास के लोगों को भी ख़ुशी बांटें। अपनी सेक्स लाइफ कि तरफ पूरा ध्यान दें और जहाँ कमी नज़र आये वहाँ पर काम करने कि कोशिश करें। फिर देखिये कैसे आप और आपका व्यक्तित्व कैसे खिलखिला रहेगा हमेशा।

सुन्दर और सुडौल जिस्म हर लड़की पाना चाहती है और उसे बनाये रखना चाहती है। अपनाएँ ये कुछ रोज़मर्रा की बातें, अपने शरीर की ओर पूरा ध्यान दें और बन जाएँ सभी की चहेती।

 

Loading...
loading...

You might also like More from author

Comments